Desi Ghee में पका खाना Diabetes के मरीजों के लिए सही है या नहीं? जानिए शरीर पर होगा कैसा असर
Advertisement

Desi Ghee में पका खाना Diabetes के मरीजों के लिए सही है या नहीं? जानिए शरीर पर होगा कैसा असर

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को तेल युक्त भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या वो देसी घी का सेवन कर सकते हैं. इस सवाल का जवाब आज आपको मिल जाएगा.

Desi Ghee में पका खाना Diabetes के मरीजों के लिए सही है या नहीं? जानिए शरीर पर होगा कैसा असर

Desi GheeFor Type 2  Diabetes: डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसे लेकर हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है. कुछ लोग घी, तेल और मसाले से परहेज करने की सलाह देते हैं, जबकि कुछ देसी घी (Desi Ghee) के सेवन को गलत बताते हैं. ऐसी में स्थिति में आप क्या करेंगे. चलिए एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि डायबिटीज में देसी घी का सेवन करना चाहिए या नहीं.

घी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर?

देसी घी में हेल्दी फैट (Healthy Fat) होता है जो आपके खाने में मौजूद पोषक तत्‍वों को नष्‍ट नहीं होने देता और इसी प्रोसेस के कारण ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल होता है. यानी डायब‍िटीज के मरीज खाने में देसी घी ले सकते हैं. हालांकि इसकी मात्रा ज्यादा न हो, इसका ख्याल रखना होगा वरना इसके बुरे परिणाम भी नजर आ सकते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहेगा कंट्रोल

इतना ही नहीं, आप अगर देसी घी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) भी कंट्रोल रहेगा. साथ ही गट हार्मोन (Gut hormones) की फंग्‍शन‍िंग बेहतर होगी जिससे डायब‍िटीज कंट्रोल रहती है. कई डायट‍ीश‍ियन के मुताब‍िक, देसी घी का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है, हालांकि कुकिंग ऑयल को डायबिटीज में नुकसानदायक बताया गया है.

कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करें बंद

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए अगर आप रिफाइंड या किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं. डायबिटीज मरीज खाना बनाने के तेल यूज पूरी तरह से बंद कर दें. आप पराठे के ल‍िए तेल की जगह आधा चम्‍मच घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. या फिर पराठा सूखा सेक लें और फिर उस पर आधा चम्‍मच घी डाल दें. वहीं सब्‍जी को पकाने के ल‍िए आप घी का इस्‍तेमाल करें.

एक दिन में कितना खाएं घी?

डायबिटीज के मरीजों को एक्‍सट्रा फैट लेने से भी बचना चाह‍िए, जैसे कुछ लोग दाल में एक्‍सट्रा घी ऊपर से डालकर खाते हैं, लेकिन अगर आप डायब‍िटीज के मरीज हैं, तो ऐसा करने से बचें. बेशक देसी घी हमारी सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है पर इसका ज्‍यादा सेवन न करें, आपको एक द‍िन में दो चम्‍मच से ज्‍यादा घी का सेवन नहीं करना चाह‍िए.

दिल की बीमारियों का खतरा कम

घी में व‍िटामि‍न और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इससे डायब‍िटीज का खतरा को कम होता ही है साथ ही द‍िल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news