घर का करें काम, भूलने की बीमारी से मिलेगी मुक्ति; मेडिटेशन की भी नहीं पड़ेगी जरूरत!
Advertisement
trendingNow11033735

घर का करें काम, भूलने की बीमारी से मिलेगी मुक्ति; मेडिटेशन की भी नहीं पड़ेगी जरूरत!

How to increase Memory: क्या, आप अक्सर चीजें भूल जाते हैं? क्या आपकी याद्दाश्त कमजोर हो रही है? अगर हां, तो आपको घर के काम करने शुरू कर देने चाहिए. जानें, क्या कहती है रिसर्च. 

दिमाग तेज करना है तो करें घर के काम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Benefits of Housework: आमतौर पर लोग कई चीजें भूल जाते हैं. कुछ लोग बात करते-करते भूल जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको घर के कामों में हाथ बंटाना चाहिए. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक दिलचस्प रिसर्च सामने आई है. रिसर्च में वैज्ञानिकों का कहना है कि जो लोग घर में ज्यादा काम करते हैं उनकी याद्दाश्‍त बढ़ जाती है. आइए जानें, अपने आप में दिलचस्प ये रिसर्च क्या कहती है. 

  1. घर काम करने से बढ़ेगी याद्दाश्त
  2. ऐसे लोगों का दिमाग होता है तेज
  3. फोकस टाइम बढ़ाने में भी मदद

क्या है रिसर्च

रिसर्च के मुताबिक, घर पर ज्यादा काम करने से ना सिर्फ याद्दाश्त बढ़ जाती है बल्कि बड़े उम्र के लोग जो घर के छोटे-छोटे कामों में हाथ बंटाते हैं, उनका फोकस भी अधिक बढ़ सकता है.

क्यों की गई रिसर्च

सिंगापुर के एक्सपर्ट्स द्वारा की गई रिसर्च ये जानने के लिए की गई कि क्या घरेलू काम करना शारीरिक गतिविधि के स्तर और मानसिक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ उम्र बढ़ने में योगदान देता है या नहीं.

रिसर्च में ये जानने की कोशिश की गई कि 65 से अधिक उम्र के लोग काम के दौरान या खाली समय में कितनी अन्य फिजिकल एक्टिविटीज में हिस्सा लेते हैं.

ये भी पढ़ें :- अचानक बदल जाता है यूरिन का कलर, आती है स्मैल; ये है वजह

रिसर्च में किन चीजों को शामिल किया गया

रिसर्च में बुर्जुगों के चलने की स्‍पीड, कुर्सी पर बैठने से लेकर खड़े होने की स्पीड, सभी फीजिकल एक्टिविटी जो इस ओर इशारा करती हैं कि पैरों की स्ट्रेंथ और गिरने के जोखिम कितने हैं.

रिसर्च में प्रतिभागियों की याद्दाश्त, लैंग्वेज, फोकस टाइम पर टेस्ट के साथ-साथ ये भी देखा गया कि प्रतिभागी मेंटली कितने फुर्तीले हैं. प्रतिभागियों से उनकी फीजिकल एक्टिविटी के अलावा घरेलू कामों को करने की क्षमता, स्पीड और कितनी बार घर के काम करते हैं, के संबंध में पूछताछ की गई.

बीएमजे ओपन में पब्लिश रिसर्च में सिंगापुर के लगभग 500 वयस्कों को शामिल किया गया जिसमें इन लोगों की शारीरिक और मानसिक सेहत पर टेस्ट किए गए.

रिसर्च के नतीजे 

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि घर के काम करने वाले लोगों का ना सिर्फ दिमाग तेज था बल्कि वे शारीरिक रूप से भी सक्षम थे. साथ ही उनकी याद्दाश्त भी अन्य ग्रुप के लोगों से बेहतर थी. इतना ही नहीं, इन लोगों का किसी चीज पर फोकस करने का समय भी अधिक था.

घर के कामों में शामिल थी ये चीजें

बर्तन धोना, डस्टिंग, बिस्तर साफ करना, कपड़े धोना, कपड़े प्रेस करना और खाना बनाना. इसके साथ ही कुछ और भी काम शामिल थे जैसे खिड़की की सफाई, चटाई साफ करना, घर को वैक्यूम करना, फर्श धोना या साफ़ करना. इसके अलावा कटिंग करना, मरम्मत या पेंटिंग भी शामिल है.

ये भी पढ़ें :- टेस्‍टी होने के साथ फायदेमंद भी है पापड़, डाइट में कर लें शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news