Rangoli Design: मार्केट के कलर को भूल, चावल के आटे और गेंदे के फूल से बनाएं शानदार रंगोली; देखकर लोग बोलेंगे- WOW
Advertisement
trendingNow11401754

Rangoli Design: मार्केट के कलर को भूल, चावल के आटे और गेंदे के फूल से बनाएं शानदार रंगोली; देखकर लोग बोलेंगे- WOW

Diwali Rangoli Designs: दिवाली के दिन रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है और आजकल मार्केट में रंगोली के रेडीमेड डिजाइन और कलर मिल जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में मौजूद कुछ चीजों से भी शानदार रंगोली बना सकते हैं.

Rangoli Design: मार्केट के कलर को भूल, चावल के आटे और गेंदे के फूल से बनाएं शानदार रंगोली; देखकर लोग बोलेंगे- WOW

Easy Rangoli Designs For Diwali 2022: दिवाली में अब एक हफ्ते से भी कम समय बचा है और इस मौके पर हर कोई अपने घर को खूबसूरती से सजाना चाहता है. दिवाली के दिन घर को सजाने के लिए रंगोली भी बनाई जाती है. दीपावली के मौके पर घर, दुकान और ऑफिस में रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है और आजकल मार्केट में रंगोली के रेडीमेड डिजाइन और कलर मिल जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में मौजूद चावल के आटे और गेंदे के फूल से भी शानदार रंगोली बना सकते हैं.

दिवाली पर चावल के आटे से बनाएं शानदार रंगोली 

दिवाली के दिन चावल के आटे से भी शानदार रंगोली (Rangoli Design) बना सकते हैं. इसके लिए घर में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कलर के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए पिंक गुलाब और लाल गुलाब की पंखुड़ियों अलग-अलग पीस लें और फिर चावल के आटे में मिलाकर लाल और गुलाबी रंग तैयार कर लें. चावल के आटे में हल्दी पाउडर मिलाकर पीला कलर तैयार कर सकते हैं. इसके बाद अपने पसंदकी रंगोली डिजाइन बनाकर इसमें कलर भरें.

गेंदे के फूल और पत्तियों से भी बना सकते हैं रंगोली

रंगोली बनाने के लिए फूल और पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. रंगोली बनाने के लिए अलग-अलग रंग के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि फूलों के साथ हरे रंग की पत्तियां भी काफी अच्छी लगेंगी. आप गेंदे के फूल, गुलाब के फूल और पत्तियों की मदद से अपने पसंद की डिजाइन घर की किसी भी जगह बना सकते हैं और फिर उसके आसपास दीया रख दें.

बालू, हल्दी पाउडर और नमक से बनाएं रंगोली

दिवाली पर रंगोली बनाने के लिए आप बालू, हल्दी पाउडर और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले बालू को छानकर कंकड़ निकाल लें और फिर हल्‍दी पाउडर मिलाकर कलर तैयार कर लें. इसके बाद जमीन पर अपनी पसंद की रंगोली डिजाइन तैयार करें और बालू और हल्दी पाउडर से बने रंग के अलावा नमक से उसके अंदर रंग भरें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news