पेड़ से तोड़कर खाएं ये जलेबी, जीभ पर रखते ही शरीर में भर जाएगी कैंसर जैसी 100 बीमारियों से लड़ने की शक्ति
Advertisement
trendingNow12429061

पेड़ से तोड़कर खाएं ये जलेबी, जीभ पर रखते ही शरीर में भर जाएगी कैंसर जैसी 100 बीमारियों से लड़ने की शक्ति

Best Fruit To Fight Cancer: कई ऐसे फल हैं जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को हराने के लिए शरीर को तैयार करते हैं. यहां हम आपको एक ऐसे ही फल के बारे में बता रहे हैं-

पेड़ से तोड़कर खाएं ये जलेबी, जीभ पर रखते ही शरीर में भर जाएगी कैंसर जैसी 100 बीमारियों से लड़ने की शक्ति

Madras Thorn Benefits In Hindi: जलेबी शब्द सुनते ही लोगों के दिमाग में एक मीठी, कुरकुरी मिठाई का ख्याल आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जलेबी एक फल भी है, जो पेड़ों पर उगता है? यह फल देश के विभिन्न हिस्सों में पाया जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम 'पिथेसेलोबियम डुल्स' है. इसे जंगली जलेबी, मंकी पॉड फ्रूट, मनीला इमली और मद्रास थॉर्न के नामों से भी जाना जाता है. 

यह फल इमली की तरह दिखता है और जलेबी की तरह टेढ़ा-मेढ़ा होता है. पकने पर यह फल लाल और पीले रंग की जलेबी जैसा दिखता है और स्वाद में हल्का मीठा होता है. दिलचस्प बात यह है कि यह फल सेहतमंद गुणों से भरा होता है. कैंसर जैसी बीमारियों में भी यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

जंगली जलेबी में कौन सा विटामिन होता है?

जंगली जलेबी में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

पोषण तत्वों से भरपूर जंगली जलेबी

जंगल जलेबी में विटामिन C के अलावा प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. 

कैंसर जैसी बीमारी में फायदेमंद 

रिसर्च गेट में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, जंगल जलेबी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी माना जाता है. इसके नियमित सेवन से डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है. यह फल आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में भी इस्तेमाल होता है. इसके अलाव इसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं.

100 से अधिक बीमारियों की दवा!

इसके अलावा, जंगली जलेबी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी सहायक होती है, जिससे पेट स्वस्थ रहता है. यह फल 100 से भी अधिक बीमारियों में लाभकारी साबित होता है.

इसे भी पढ़ें- Cancer: इस ब्लड टेस्ट से 60 मिनट में चल जाता है कैंसर का पता! समय रहते बचा लें अपनी जान

 

जंगली जलेबी खाने का सही तरीका

जंगली जलेबी को आप कच्चा छीलकर खा सकते हैं. या फिर इसे सुखाकर इसका मुरब्बा भी बना सकते हैं. कई लोग इसे रायते के रूप में भी खाते हैं. 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news