Egg For Health: प्रोटीन का रिच सोर्स अंडा सेहत को देता है गजब के फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Egg For Health: प्रोटीन का रिच सोर्स अंडा सेहत को देता है गजब के फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

Egg Benefits For Health: हेल्थ एक्सपर्ट्स अंडा खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि यह एक सुपरफूड है जिसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन आज हम जानेंगे कि अंडा खाने से हमारी सेहत को क्या लाभ मिलते हैं और हम किन बीमारिये से दूर रह सकते हैं....

 

Egg For Strong Immunity: अंडे के सेवन को लेकर बहुत से लोगों के मन में ये शंका बनी रही रहती है कि यह शाकाहारी भोजन में आता है या मांसाहारी. हालांकि अंडा बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ये शरीर को कई लाभ पहुंचाता है. कई लोग सुबह के नाश्ते में उबले हुए अंडे, ब्रेड ऑम्लेट का सेवन करते हैं. ये सेहत को बहुत से फायदे पहुंचाता है. इस बात से तो सभी वाकिफ होंगे.  

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें अंडे को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. जिन लोगों की बॉडी में प्रोटीन की खास कमी हो जाती है, उन्हें अंडे का सेवन बताया जाता है. दरअसल, अंडे में प्रोटीन विटामिन-डी कैल्शियम और कई सारे विटामिंस पाए जाते हैं. इसलिए ये सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंडे से कई तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं. जो टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. ऐसे में आज हम आपको अंडे के पोषण और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे. साथ ही जानिए कि अंडे के सेवन से आप कौन सी बीमारियों से बच सकते हैं....

1. प्रोटीन भरपूर होता है
अंडा प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. आपको बता दें, एक उबले हुए अंडे में लगभग 6 से 7 ग्राम प्रोटीन होती है. इस तरह हर रोज उबले हुए अंडे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है. साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो भी अंडा इसमें सहायक है. आप सिर्फ नियमित उबले हुए अंडे खाएं. अंडे के सेवन से मांसपेशियों का निर्माण भी सही तरीके से होता है. 

2. आंखों की रोशनी बढ़ती है
आपको बता दें, उबले हुए अंडे में आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं. अंडा खाने से आंखें स्वस्थ रहती है. अंडे में विटामिन-ई, विटामिन-ए ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसलिए अंडे के सेवन से आंखों को नुकसान नहीं होता है. 

3. इम्यूनिटी मजबूत होती है
अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आहार में अंडा शामिल करें. अंडा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है. इसके लिए आप सुबह के नाश्ते में या फिर शाम में अंडे को डाइट में शामिल करें. अंडे की जर्दी में विटामिन-डी अधिक होता है. इसके सेवन से खासकर आप सर्दी, फ्लू से बचे रह सकते हैं. अंडे को इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news