Couple Goals: शादी के बाद बढ़ जाती हैं जिम्मेदारियां, इन जरूरी बातों पर दें ज्यादा ध्यान

शादी का बंधन सिर्फ दो लोगों को ही नहीं, बल्कि दो परिवारों को एक-दूसरे के करीब लाता है. शादी किसी के भी जीवन की नई शुरुआत होती है और इसके बाद नई जिम्मेदारियों के साथ ही गृहस्थी जम पाती है. लड़का हो या लड़की, शादी के बाद दोनों को ही बदलना पड़ता है. कुछ कपल गोल्स (Couple Goals) को अपनाकर नई जिम्मेदारियों और रिश्ते को आसान बनाया जा सकता है.

Couple Goals: शादी के बाद बढ़ जाती हैं जिम्मेदारियां, इन जरूरी बातों पर दें ज्यादा ध्यान
शादी के बाद बनाएं कपल गोल्स

नई दिल्ली: शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन माना जाता है, शादी के बंधन में बंधने के बाद पूरी दुनिया ही बदल जाती है. इस नए बदलाव को स्वीकार करने में हर किसी को समय लगता है. नए रिश्ते आपको एक अलग ही सुखद एहसास दिलाते हैं. शादी के बाद जिम्मेदारियां (Responsibilities) भी बढ़ती हैं. शादी के बदलाव को समझते हुए आगे बढ़ना ही आपके रिश्तों के लिए सही है.

शादी के बाद आप मैं से हम बन जाते हैं और कुछ भी करने से पहले दोनों के बारे में सोचना पड़ता है. सब चीजें दोनों के इर्द-गिर्द घूमती हैं और सुख के साथ ही एक-दूसरे से तकलीफें भी बांटी जाती हैं. जानिए, कुछ ऐसी बातें जो हर कपल के बीच जरूर होती हैं और उनसे ही तय होते हैं आपके कपल गोल्स (Couple Goals) भी.

आपस में शेयर करें परेशानियां

जिंदगी है तो समस्याएं भी होंगी, लेकिन पति-पत्नी, दोनों को मिलकर परेशानी से निजात पाना होगा. ऐसे में एक-दूसरे का सहारा बनें और अपनी परेशानी को एक-दूसरे से शेयर करें. बातों से हर परेशानी का समाधान निकल सकता है. जिंदगी में ऐसी कोई बात नहीं है, जिस पर विचार-विमर्श न किया जा सकता हो.

जिंदगी में तनाव के पल आते रहते हैं. इस दौरान एक-दूसरे का सहारा बनना जरूरी होता है. दोनों पार्टनर्स एक-दूसरे के साथ मिलकर चलें, इससे बेहतर शायद कोई दूसरी चीज नहीं हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- हर भारतीय शादी में बेहद जरूरी हैं ये रस्में, जानिए इनका महत्व

क्वॉलिटी टाइम बिताएं

शादीशुदा जीवन में सेक्स (Sex Life) का महत्व तो सभी समझते हैं. हालांकि उसके अलावा भी एक-दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताना बहुत जरूरी है. शादी के बाद सिर्फ एक-दूसरे के साथ ही नहीं, बल्कि परिवार के साथ भी समय बिताना चाहिए. एक-दूसरे की फैमिली को समझने के लिए ऐसा करना जरूरी है. इन सबके बीच थोड़ी परेशानियां भी आएंगी. इसलिए अपने पार्टनर का हाथ थामे रहें और उनका साथ दें. घर की जिम्मेदारी से लेकर बाहर की जिम्मेदारी तक, दोनों मिलकर बांटें. इससे मनमुटाव होने की आशंका कम होती है.

यह भी पढ़ें- हर दूल्हे को शादी से पहले अपनाने चाहिए ये ग्रूमिंग टिप्स, चमक उठेगा चेहरा

भावी जीवन के लिए बनाएं विरासत

पति-पत्नी, दोनों की यह जिम्मेदारी है कि उनके बच्चों में नैतिकता और संस्कार हों. जीवन भर ये दोनों चीजें बच्चे के साथ रहती हैं. पति और पत्नी ही इस तरह की विरासत बना सकते हैं जो बच्चों के उज्ज्वल भविष्य का कारण भी बन सके. आप दोनों समय के साथ फैमिली प्लानिंग (Family Planning) शुरू कर दें और बच्चों के लालन-पालन से जुड़ी बातें भी डिस्कस कर लें.

शादी के बाद पति और पत्नी, दोनों को एक-दूसरे का साथ देना और शादी की पवित्रता की रक्षा करनी होती है. इन सभी चीजों का अनुभव शादी के बाद ही पता चलता है. पहले सिर्फ काल्पनिक बातें होती हैं लेकिन हकीकत में चीजें शादी करने पर ही सामने आती हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.