Coffee Side Effects: ब्लैक कॉफी के शौकीन हो जाएं सावधान, ऐसे आपके शरीर को पहुंचाता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11417161

Coffee Side Effects: ब्लैक कॉफी के शौकीन हो जाएं सावधान, ऐसे आपके शरीर को पहुंचाता है नुकसान

Excessive Coffee Side Effects: कॉफी का स्वाद और उसकी खुशबू ज्यादातर लोगों को अपनी ओर आर्कषित करती है लेकिन आवश्यकता से अधिक मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद नुकसानदेय होता है.

फाइल फोटो

Black Coffee Side Effects: भारत में कॉफी के दिवानों की संख्या कम नहीं है. इसे ज्यादातर लोग बड़े शौक से पीते हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी करते हैं. इसे पीने के बाद शरीर में एक गजब की ताजगी आ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसे एक नियत मात्रा में पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं. कुछ लोगों को ब्लैक कॉफी पीने की भयानक लत लगी होती है. कुछ लोग दिनभर में कई कप कॉफी पी जाते हैं. आपको बता दें कि ज्यादा कॉफी के सेवन से शरीर को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आगे से जब भी कॉफी के सेवन करें उसके एमाउंट का ध्यान जरूर रखें. 

ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान

1. कॉफी पीने से आपके शरीर में ताजगी आती है. इसके सेवन से शरीर की नींद और थकान दूर हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके ज्यादा सेवन से शरीर पर बुरा प्रभाव देखने को मिलता है. कैफीन की बढ़ती हुई मात्रा आगे चलकर नींद न आने (Insomia) का कारण बनती है. इसके साथ यह स्लीपिंग पैटर्न भी पूरी तरह डिस्टर्ब करने का काम करती है.

2. डेमेंशिया (Dementia) एक तरह की मेंटल डिजीज है जिसमें पेशेंट दिमागी तौर पर अस्वस्थ होता है और उसका व्यवहार नार्मल इंसान से बिलकुल अलग हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जो लोग दिनभर में 5 से 6 कप या इससे ज्यादा मात्रा में कॉफी पीते हैं उनको डेमेंशिया का खतरा होता है. इसके साथ ही ज्यादा कैफीन हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियां कारण बनती है.

3. कैफीन की ज्यादा मात्रा ब्लड प्रेशर को तेजी से बड़ा देती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिनको हाई बीपी की शिकायत है उनको ज्यादा ब्लैक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news