Diabetes के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये बेहद महंगी चीज, नहीं बिगड़ेगी तबीयत
Advertisement
trendingNow11578556

Diabetes के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये बेहद महंगी चीज, नहीं बिगड़ेगी तबीयत

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को लेकर दुनियाभर में कई तरह की रिसर्च की जाती है. आइए जानते हैं कि वो कौन सा खास पौधा है जिसके सेवन से मधुमेह से होने वाले खतरे से बचा जा सकता है.

Diabetes के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये बेहद महंगी चीज, नहीं बिगड़ेगी तबीयत

Saffron for Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) भारत समेत दुनियाभर की एक आम बीमारी बन चुकी है जो कई दूसरी बीमारियों की जड़ है. इसकी वजह से शरीर की अहम कोशिकाओं और अंगों के डैमेज होने का खतरा बना रहता है. आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जिससे मुधुमेह से होने वाले कॉम्प्लिकेशन से बचा जा सकता है.

डायबिटीज के मरीजों की क्यों बिगड़ती है तबीयत?

डायबिटीज (Diabetes) और हाइपरग्लाइसिमिया (Hyperglycemia) की वजह से प्रोइंफ्लेमेट्री माइक्रोएनवायरमेंट (Proinflammatory Microenvironment) तैयार होते हैं जिसके कारण से शरीर में नेफ्रोपैथी (Nephropathy), रेटिनोपैथी (Retinopathy) और न्यूरोपैथी (Neuropathy) जैसे कॉम्प्लिकेशन पैदा हो जाती हैं.

मधुमेह के मरीजों के लिए केसर फायदेमंद

'डायबिटीज एंड मेटाबॉलिक सिंड्रोम: क्लिनकल रिसर्च एंड रिव्यूज' जर्नल के जनवरी 2022 के एडिशन में छपे रिसर्च के मुताबिक केसर (Saffron) खाने से मधुमेह के मरीजों के शरीर में मौजूद इंफ्लेमेटरी पाथवेज मॉड्यूलेट हो जाते हैं. जिससे डायबिटीज से जुड़े कॉम्प्लिकेशन में ठहराव आ जाता है.
 

fallback

केसर में कई औषधीय गुण मौजूद

केसर (Saffron) एक औषधीय गुणों वाला पौधा है जो खास तौर से पूर्वी देशों और मिडिल ईस्ट में उगाया जाता है. भारत में इसकी पैदावार कश्मीर (Kashmir) में होती है. इस 'जाफरान' भी कहा जाता है जो एक हर्बल मेडिसिन के तौर पर काम करता है, इसमें सफरानल (Safranal), फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids), क्रोसेटिन (Crocetin) और क्रोसिन (Crocin) जैसे तत्व पाए दाके बैं जिससे तनाव और इंफ्लेमेशन दूर हो जाता है जो मधुमेह के लिए खतरनाक है.

डायबिटीज को लेकर हुई है बड़ी रिसर्च

डॉ. अरेजू मोइनी जजानी (Dr Arezoo Moini Jazani) और उनकी टीम ने एक स्टडी की थी जिसमें एक इनविट्रो, जानवरों और क्लिनकल ट्राइल के जरिए डायबिटीज के मरीजों में होने वाले इंफ्लेमेशन पर केसर के असर को जांचा गया था. 596 में से 20 आर्टिकल को पब्लिश किया गया जिसमें 3 इनविट्रो, 13 जानवरों पर और 4 ह्यूमन स्टडीज थी.
 

fallback

स्टडी से निकलने वाले फैक्ट्स

1. रिसर्च में पाया गया कि डायबिटीज से जुड़े कॉम्प्लिकेशन के लिए इंफ्लेमेट्री बायोमेकर्स काफी हद तक जिम्मेदार हैं
2. केसर (Saffron) के इस्तेमाल से मधुमेह के रोगियों को फ्यूचर में होने वाली परेशानियों से बचाया जा सकता है.

डायबिटीज के मरीज खाएं केसर

रिसर्च करने वाले ऑथर ने कहा ' इन स्टडीज के नतीजे इस बात की तरफ इशारा कर रहे हैं हैं कि केसर (Saffron) का सप्लिमेंटेशन और इसके एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व डायबिटीज के मरीजों में इंफ्लेमेट्री रास्तों को रोक सकता है.
 

fallback

केसर क्यों है इतना महंगा?

भारत में केसर (Saffron) की पैदावर सिर्फ जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुछ जिलों में होता है, बाकी विदेशों से निर्यात किया जाता है. इस वजह से इसकी कीमत काफी ज्यादा है. इंडिया में 1 किलो केसर के लिए करीब 1 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत चुकानी पड़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news