Benefits Of Anjeer: मोटापे और डायबिटीज का दुश्मन है यह ड्राई फ्रूट, दूध के साथ ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11454476

Benefits Of Anjeer: मोटापे और डायबिटीज का दुश्मन है यह ड्राई फ्रूट, दूध के साथ ऐसे करें इस्तेमाल

Dry figs benefits for men: बैड फूड हैबिट्स की वजह से लोगों में मोटापा और डायबिटीज की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. आपको बता दें कि अंजीर आपको इन दिक्कतों से आराम देता है. इसके सेवन से कई दूसरी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं.

फाइल फोटो

Anjeer Benefits for health: सर्दियों में ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन यह बहुत महंगे होते हैं जो इसे खरीद नहीं सकते उनके लिए अंजीर एक अच्छा विकल्प है. एक अंजीर (Anjeer Benefits) कई ड्राई फ्रूट का काम कर देता है. इसमें पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी वहज से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. बैड फूड हैबिट्स की वजह से लोगों में मोटापा और डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ता है. अंजीर आपको इन दिक्कतों से छुटकारा देता है. इसके साथ ही यह अस्थमा, कब्ज और एनीमिया जैसी कई बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

अंजीर के फायदे (Anjeer benefits for health)

अस्थमा से मिलेगा आराम

सर्दियों में अस्थमा (Asthma) के मरीजों की दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है. इस दौरान उनकी सांस फूलने लगती है और मरीज को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है. अंजीर शरीर के अंदर मौजूद म्यूकस झिल्लियों को नमी देता है जिससे कफ साफ हो जाता है. इसका सेवन दूध के साथ करने पर इसके गुणकारी प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाते हैं.

मोटापे को करता है दूर

शरीर के बढ़ते मोटापे के खिलाफ अंजीर को रामबाण इलाज माना गया है. इस मौजूद फाइबर शरीर के पाचन तंत्र को सही करता है और शरीर में जमा होने वाले अनावश्यक फैट को दूर करने काम करता है. इसकी वजह से शरीर का फैट तेजी से कम होने लगता है. इसे खाने से पेट भरा हुआ लगता है और आप ओवर इटिंग से भी दूर रहते हैं.

डायबिटीज से मिलता है आराम

अंजीर की पत्तियां डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. इसके सेवन से बॉडी में इंसुलिन का प्रोडक्शन तेज हो जाता है और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. इसकी पत्तियां किसी एंटीडायबिटिक औषधि की तरह काम करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news