Eating Figs: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन गर्मियों में खाने पहले याद रखें ये बात!
Advertisement
trendingNow11798666

Eating Figs: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन गर्मियों में खाने पहले याद रखें ये बात!

Eating Figs in Summer: अंजीर में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे सेहत का खजाना कहा जाता है. आयरन से भरपूर अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाता है लेकिन गर्मी के मौसम में इसे खाने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए.

फाइल फोटो

Figs Health Benefits: अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. यह हड्डियों से लेकर पाचन तंत्र तक को मजबूती देता है. अंजीर के रेगुलर सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मियों के मौसम में ड्राई फ्रूट का सेवन कम कर देना चाहिए, लेकिन जब अंजीर की बात आती है तब लोगों के मन में कन्फ्यूजन पैदा हो जाता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनोल्स और फाइबर से भरपूर अंजीर फ्री रेडिक्लस को दूर करने का काम करता है. अंजीर कब्ज की दिक्कत से भी राहत देता है.

गर्मी में कैसे खाएं अंजीर?

अगर आप गर्मी में अंजीर का सेवन करते हैं तो कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में अंजीर हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. 3 से 4 अंजीर को भिगोकर नाश्ते में खाने से सेहत ठीक रहती है. इसके अलावा जिस पानी में आप अंजीर को भिगोते हैं, उस पानी को पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. पानी के अलावा अंजीर को दूध में भिगोकर खा सकते हैं. दूध वाला अंजीर शरीर को मजबूत करने का काम करता है. रोजाना की डाइट में अंजीर को शामिल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.

इन दिक्कतों में अंजीर को करें ना!

खाली पेट अंजीर खाने के कई फायदे होते हैं. खाली पेट अंजीर खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कब्ज जैसी बीमारी आपसे दूर रहती है. गर्मी के मौसम में दो से तीन अंजीर शरीर को फुर्तीला रखता है. वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको पथरी लीवर या फिर पेट दर्द से कोई जुड़ी बीमारी है तो ऐसे में अंजीर के सेवन से थोड़ी दूरी बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news