Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए ये चीजें हैं 'संजीवनी बूटी', इनके सेवन से बढ़ता है इंसुलिन लेवल!
Advertisement

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए ये चीजें हैं 'संजीवनी बूटी', इनके सेवन से बढ़ता है इंसुलिन लेवल!

Healthy Foods: डायबिटीज के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. डायबिटीज के मरीज के लिए शुगर लेवल को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. डायबिटीज होने पर इसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है. इसमें शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है या पाचक ग्रंथि (pancreas) पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाती है. ऐसे में आपको इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

DIABETES

How to Control Diabetes: डायबिटीज के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. डायबिटीज के मरीज के लिए शुगर लेवल को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. डायबिटीज होने पर इसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है. इसमें शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है या पाचक ग्रंथि (pancreas) पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाती है. 

इसलिए पड़ती है इंसुलिन की जरूरत

डॉक्टर बताते हैं कि इंसुलिन एक हार्मोन होता है जो शरीर और उसकी कोशिकाओं में ग्लूकोज को अवशोषित करके उसे ऊर्जा के रूप में उपयोग करने में मदद करता है. जब हम साधारण शुगर या कार्ब्स का सेवन करते हैं तो ग्लूकोज रक्त प्रवाह में प्रवेश करता है, इंसुलिन कोशिकाओं में इसके अवशोषण में मदद करता है. यही कारण है कि जिन रोगियों में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन दिए जाते हैं. 

इंसुलिन के लिए ये भी विकल्प

जब हम भोजन करते हैं तो उससे इंसुलिन बनता है और इंसुलिन ऊर्जा से शरीर में ग्लूकोस बनता है. लेकिन जब इंसान डायबिटीज की चपेट में आता है, तो उस स्थिति में ये सब नहीं हो पाता. ये हमारी मांसपेशियों, यकृत और वसा की कोशिकाओं में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होती हैं.  मोटापा, आंत का मोटापा, भोजन की आदतें, शारीरिक गतिविधि की कमी और कुछ दवाएं इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकती हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको नीचे बताई गईं चीजों के सेवन की ज्यादा जरूरत है. 

1. कार्ब्स 

कार्ब्स को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें उच्च फाइबर, फाइटोन्यूट्रिएंट एंटीऑक्सिडेंट, और मध्यम से निम्न खाद्य पदार्थ शामिल हैं. ये हमारे शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. इस स्थिति में इन खाध पदार्थ के सेवन से शरीर में चीनी का स्तर कम होता है, जिससे इंसुलिन बनने में कोई परेशानी नहीं होती है. 

2. फाइबर 

फाइबर इंसुलिन को नियंत्रित करने के लिए बहुत ही फायदेमंद पोषक तत्व है. इसलिए डायटिशियन फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए कहते हैं. इस स्थिति में आपको खूब सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, कैल्शियम एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थो को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.   

3. हेल्दी फैट 

डायबिटीज के मरीजों को खाने में ही बैलेंस करने को कहा जाता है, क्योंकि इससे उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन के कामों में भी कोई रुकावट की स्थिति पैदा नहीं होती है. जंक फूड और ट्रांस फैटी एसिड इंसुलिन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को बादाम, अखरोट और चिया, अलसी जैसे बीज और नट्स खाने को कहा जाता है. 

डेरी प्रोडक्ट 

भारतीय भोजन के साथ रायता, दही आदि का सेवन किया  जाता है. लेकिन कई लोग सेवन करना छोड़ देते हैं. ऐसा करना गलत है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको जरूर डेरी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. यह वजन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. प्रोटीन में दालें, स्प्राउट्स, सीड्स और मांस को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news