Summer Care Tips: गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखने और Acne से बचने के लिए जानिए Nutritionist Rujuta Diwekar की सलाह
Advertisement

Summer Care Tips: गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखने और Acne से बचने के लिए जानिए Nutritionist Rujuta Diwekar की सलाह

गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा और शरीर का खास ख्याल (Summer Care Tips) रखना बहुत जरूरी होता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) ने बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) करने और मुंहासों जैसी त्वचा संंबंधी समस्याओं (Acne Remedies) को दूर करने के लिए कुछ बेहद कारगर घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) बताए हैं.

समर केयर टिप्स

नई दिल्ली: गर्मियों में लोगों को स्किन (Skin) और हेल्थ (Health) की कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है. आज-कल देश में कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) के बिगड़ते हालात की वजह से लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में दिलोदिमाग में कई तरह के निगेटिव ख्याल भी आ जाते हैं. इन सबका असर भी सेहत और त्वचा पर पड़ता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Celebrity Nutritionist Rujuta Diwekar) से जानिए समर केयर टिप्स (Summer Care Tips).

  1. रुजुता दिवेकर ने बताए गर्मी से निजात पाने के टिप्स
  2. घरेलू नुस्खों से शरीर और त्वचा रहेगी दुरुस्त
  3. आज से ही फॉलो करें नया रूटीन

बहुत कारगर है एक्सपर्ट की सलाह

रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) एक जानी-मानी सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट (Celebrity Nutritionist) हैं. ये करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) की न्यूट्रिशनिस्ट के तौर पर भी मशहूर हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर कई ऐसे टिप्स शेयर किए हैं, जिनकी मदद से आप गर्मी के मौसम में अपना ख्याल (Summer Care Tips) रख सकते हैं. इनसे मुंहासों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाव होगा (Acne Remedies). जानिए कुछ बेहद कारगर घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe).

यह भी पढ़ें- भूल से भी न फेंकें नींबू के छिलके, इसके बेशुमार फायदे जानकर खुश हो जाएंगे आप

सौंफ के शर्बत से ठीक होगा डाइजेशन

गर्मी से राहत पाने के साथ ही कब्ज और एसिडिटी (Acidity Treatment) जैसी दिक्कतों से भी निजात पाने के लिए रुजुता दिवेकर ने वरियाली यानी सौंफ का शर्बत पीने की सलाह दी है. उनके अनुसार, इस शर्बत को पीने से डाइजेशन (Digestion Remedy) अच्छा रहता है.इसे पीने से ताजगी का अनुभव और हल्कापन भी महसूस होगा. सौंफ का शर्बत मुंह से आने वाली बैड स्मेल (Bad Smell From Mouth) से छुटकारा दिलाता है और बॉडी को भी डिटॉक्स (Body Detox Drink) करता है.

खस के पानी से दुरुस्त रहेगी सेहत

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने सेहत (Health) के लिए एक बहुत ही कारगर नुस्खा शेयर किया है. गर्मी के मौसम में खस का इस्तेमाल करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप खस की कुछ जड़ों को पानी की बोतल में डालकर रख दें. तीन घंटे बाद यह पानी पी लें. इस पानी का इस्तेमाल तीन दिनों तक किया जा सकता है. इसके बाद बोतल से खस को निकाल कर अलग कर दें और धूप में सुखाकर दोबारा इस्तेमाल करें. इस पानी को पीने से ताजगी और हल्कापन महसूस होगा.

पानी में दूसरी बार खस को इस्तेमाल करने के बाद अगर आप चाहें तो इसको बॉडी स्क्रबर (Homemade Body Scrub) के तौर पर भी यूज कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से गर्मी के दिनों में बॉडी पर होने वाले दानों से निजात पाई जा सकती है. साथ ही उन्होंने बताया कि घर में कपड़े के पर्दे की जगह खस के पर्दों का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है.

यह भी पढ़ें- हिचकी रोकने के लिए फटाफट आजमाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

चंदन के पानी से आएगी खुशबू

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने गर्मियों में चंदन का पानी इस्तेमाल करने की सलाह दी है. वे बताती हैं, गर्मी के दिनों में चंदन के पानी से नहाने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसके लिए चंदन की लकड़ी को पत्थर के चकले पर घिस कर चंदन निकाल लें. फिर नहाने के आखिरी दौर में दो मग पानी में इसको मिला लें. फिर उसे अपने ऊपर डाल लें. इससे ताजगी तो मिलेगी ही, त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी. साथ ही तन चंदन की खुशबू से महकता रहेगा.

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news