Health Tips: गाय-भैंस का नहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने माना इस जानवर का दूध है ज्यादा फायदेमंद
topStories1hindi1459237

Health Tips: गाय-भैंस का नहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने माना इस जानवर का दूध है ज्यादा फायदेमंद

Benefits Of Goat Milk: आमतौर पर हमारे घरों में गाय या भैंस का दूध आता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गाय या भैंस के दूध की तुलना में इस जानवर का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है.

Health Tips: गाय-भैंस का नहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने माना इस जानवर का दूध है ज्यादा फायदेमंद

Bakri ke Doodh ke Fayde: दूध को संपूर्ण आहार की श्रेणी में रखा गया है. इसके सेवन से शरीर सेहतमंत रहता है और बॉडी का एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है. हम सभी आमतौर पर गाय या भैंस का दूध पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में बकरी का दूध सबसे लोकप्रिय डेयरी उत्पादों में से एक है. किसी गाय या भैंस को पालने की तुलना में बकरी पालना ज्यादा आसान होता है. बकरी पालना उन देशों में ज्यादा आसान है जहां अभी डेयरी इंडस्ट्री का पूरी तरह से विकास नहीं हुआ है. यह किसी दूसरे जानवर को पालने से कम खर्चीला है. बकरी के दूध में हेल्दी कैलोरी, प्रोटीन और लिपिड पाए जाते हैं. पूरे दुनिया की बात करें तो अधिकतर लोग गाय और बकरी में से बकरी का दूध चुनते हैं. इसकी खपत की बता करें तो दुनियाभर के डेयरी उपभोक्ताओं के 65-72% लोग इसके दूध का इस्तेमाल करते हैं.

बकरी के दूध के फायदे

गाय और भैंस की तुलना में बकरी के दूध की मोटाई (thickness) और क्रीम थोड़ा अलग होता है. यह खासकर यह दिल से जुड़ी बीमारियों में कारगर होता है. बकरी के दूध से स्किन एलर्जी का खतरा कम होता है. एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि स्किन के लिए यह दूध ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके साथ ही इंसानों की स्किन और बकरी के दूध का पीएच एक बराबर होता है.

गंभीर बीमारियों को रखता है दूर

इस दूध के सेवन से बॉडी के एक्स्ट्रा फैट से मुक्ति मिलती है और यह शरीर के वजन को मेंटेन रखता है. इसके रोज सेवन से हृदय रोग (heart disease), स्ट्रोक (stroke), मधुमेह (diabetes) और  उच्च रक्तचाप (high blood pressur) का खतरा कम हो जाता है. यह बॉडी में कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है या यूं कहें कि इससे कैंसर का खतरा कम होता है. बकरी के दूध में पाए जाने वाले A 2 कैसिइन में हाई प्रोटीन होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news