Immunity Against Corona: कोरोना के खिलाफ जबरदस्त असर दिखाता है यह दूध, कभी 100 रुपये लीटर खरीदने पर मजूबर थे लोग
Advertisement
trendingNow11506232

Immunity Against Corona: कोरोना के खिलाफ जबरदस्त असर दिखाता है यह दूध, कभी 100 रुपये लीटर खरीदने पर मजूबर थे लोग

Health Benefits of Goat Milk: बकरी का दूध आपको कोरोना की दिक्कतों से निजात दिलाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी जबरदस्त हो जाती है और आपको कोविड की मार से कम नुकसान होता है.

फाइल फोटो

Benefits Of Goat Milk: कोरोना के बढ़ते मामलों ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है. आए दिन कोविड के बढ़ते मामलों ने लोगों में खौफ का माहौल बना दिया है. इसबार बढ़ते कोविड के मामलों के लिए कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 को जिम्मेदार बताया जा रहा है. दुनियाभर में सिर्फ एक दिन के अंदर BF.7 के हजारों मामलों दर्ज किए जा रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी मजूबत रखने की जरूरत है. इसके अलावा आपको अपनी डाइट को मेंटेन करने की जरूरत है. बता दें कि कोरोना के खिलाफ बकरी का दूध बेहद कारगर साबित होता है. बकरी का दूध आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे आपको कोरोना का खतरा कम रहता है.

बकरी के दूध के फायदे (Benefits Of Goat Milk)

एक रिपोर्ट की मानें तो बकरी का दूध डाइजेस्टिव सिस्टम को फायदा पहुंचाता है. इसमें पाया जाने वाला कैसइन बॉडी के पोषण लेवल को मेंटेन करने का काम करता है. बकरी के दूध में आयरन, जिंक, पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन, जिंक, आयरन और कॉपर काफी मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप कोरोना के संक्रमण से बच जाते हैं या कोरोना आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता और शरीर जल्दी रिकवर कर जाता है. बता दें कि इसका दूध डेंगू के इलाज के दौरान रामबाण की तरह काम करता है.

इन दिकक्तों से भी देता है छुटकारा

साल 2021 में कोविड के दौरान बकरी के दूध के दामों में बेतहाशा इजाफा देखा गया था. कई जगहों पर लोग इसके दूध को 100 रुपये लीटर खरीदने को मजबूर थे. बता दें कि बकरी का दूध स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इससे स्किन डैमेज का खतरा कम हो जाता है. इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो मसल्स की सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news