गमले में बेहद आसानी के साथ उगाया जा सकता है नींबू का पौधा, करना होगा ये काम
X

गमले में बेहद आसानी के साथ उगाया जा सकता है नींबू का पौधा, करना होगा ये काम

अगर आपके पास अपना बगीचा है और आप प्लांटेशन के शौकीन हैं तो आप नींबू का पौधा भी उगा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

गमले में बेहद आसानी के साथ उगाया जा सकता है नींबू का पौधा, करना होगा ये काम

नई दिल्ली: नींबू (Lemon) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह बात हो हम सभी जानते हैं. यह विटामिन C से भरपूर होने के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. नींबू ढ़ेरों औषधीय गुणों से भरपूर होता है. नींबू की मांग हर मौसम में बनी रहती है. इसीलिए क्यों न इस बढ़ती मांग वाली चीज को अपने बगीचे में ही उगा लिया जाए. तो चलिए आज हम आपको ऐसा तरीका बताते हैं जिससे आप नींबू का पौधा अपने घर के घमले में ही लगा सकते हैं और नींबू भी खा सकते हैं.

इन चीजों की पड़ेगी खास जरूरत

नींबू का पौधा अपने गमले में उगाने के लिए आपके पास एक बड़े साइज का गमला होना जरूरी है. साथ ही नींबू का बीज या उसका पौधा भी होना चाहिए. इसके अलावा गमले में डालने के लिए साफ मिट्टी और थोड़ी सी नेचुरल खाद की जरूरत पड़ेगी. 

यह भी पढ़ें: बेहद चमत्कारी है सुपारी, दांतों के दर्द से लेकर पेट की बीमारी तक को झट से करती है दूर

अच्छे बीज का करें इस्तेमाल

बाजार में नींबू का बीज और पौधा दोनों आते हैं. अगर आप बीज खरीदने जा रहे हैं तो पहले नींबू के तमाम बीजों के बारे में थोड़ी जानकारी जुटा लें. क्योंकि कुछ नींबू के पौधे हर मौसम में नींबू देते हैं, जबकि कुछ पौधे सिर्फ गर्मियों में ही देते हैं. इसलिए अपनी पसंद के बीज ही खरीदें. आपको किसी भी बीज भंडार से आसानी से अच्छे बीज मिल जाएंगे. इसके अलावा अगर आप पौधा लाना चाहते हैं तो ये आपको आसपास नर्सरी में मिल जाएगा.

ऐसे बनाएं गमला

गमला खरीदते वक्त ध्यान रखें कि गमला मिट्टी या सीमेंट का ही हो और थोड़े बड़े साइज का हो ताकि नींबू की जड़ें फैलने में आसानी रहे. गमले को लाने के बाद उसे कुछ समय पानी मारकर छोड़ दें. साथ ही गमले के नीचे छोटा-सा छेद भी कर दें. ताकि पानी खड़ा ना रहे.

असली खाद का करें प्रयोग

अपने आसपास किसी दूध की डेयरी वाले से गाय या भैंस का गोबर ले आएं जो कि सड़ चुका हो. ये गोबर खाद के रूप में बेहतर काम करेगा. 

यह भी पढ़ें: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे बरतें सावधानी

पौधा लगाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप नर्सरी से नींबू का पौधा लेकर आए हैं, तो उसे शाम को ही लगाएं. पहले तो उस पौधे को थैली से बाहर निकाल कर रख दें और ध्यान रखें कि उसकी मिट्टी न टूटे. इसके बाद वह मिट्टी समेत गमले में दबा दें और पानी दे दें. यदि आप बीज लेकर आए हैं तो बीज को एक रात पहले पानी में भिगो दें. इसके बाद गमले में 2-3 इंच मिट्टी में दबा दें. साथ ही थोड़ा-थोड़ पानी भी देते रहें.

मिट्टी देखकर दें गमले को पानी

ठंड के मौसम में पौधे में एक-दो दिन छोड़कर पानी दें. पौधे को पानी देने से पहले उसकी मिट्टी जरूर देख लें. अगर आपको मिट्टी सूखी लगे तो पौधे को पानी दे दें. क्योंकि ज्यादा पानी देने से पौधे की जड़ें गल भी जाती हैं. इसके बाद समय-समय पर गमले में से खरपतवार और खुदाई भी करते रहें. इससे मिट्टी कठोर नहीं होगी साथ ही पौधे का विकास भी अच्छा होता रहेगा.

LIVE TV

Trending news