Hair Care Tips: आप भी रोजाना करते हैं ड्राई शैंपू का इस्तेमाल? तो हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11273026

Hair Care Tips: आप भी रोजाना करते हैं ड्राई शैंपू का इस्तेमाल? तो हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Dry Shampoo: आजकल ज्यादातर लोग ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ड्राई शैंपू के फायदे से ज्यादा इसके नुकसान आपको परेशान कर करते हैं. चलिए जातने हैं कैसे?
 

Hair Care Tips: आप भी रोजाना करते हैं ड्राई शैंपू का इस्तेमाल? तो हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Disadvantages of dry shampoo: आज के समय में ज्यादातर लोगों के  पास समय की कमी है, बाजार में रोज ऐसे नए-नए उत्पान आ रहे हैं जो हमारी ऊर्जा और समय बचाने का काम करते हैं. वहीं आजकल ज्यादातर लोग ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. ड्राई शैंपू स्प्रे की तरह होता है जिसे लगाकरा बालों को चिपचिपाहट से छुटकारा मिल जाता है.बता दें इसके इस्तेमाल के लिए पानी की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए ये लोगों के बीच पॉपुलर होता जा राह है. लेकिन ड्राई शैंपू के फायदे से ज्यादा इसके नुकसान आपको परेशान कर करते हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ड्राई शैंपू के क्या-क्या नुकसान हैं. चलिए जानते हैं.
ड्राई शैंपू के नुकसान-
स्कैल्प गंदा होता है-

ड्राई शैंपू के अंश बालों में ही चिपककर रह जाते हैं. इसके इस्तेमाल से आपका स्कैल्प गंदा रहेगा और खुजली की समस्या हो सकती है. ड्राई शैंपू को लगाने के कुछ घंटे बाद अगले दिन आपको बालों के ऊपर डैंड्रफ या पाउडर  जैसी परत नजर आ सकती  जो बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
स्कैल्प में खुजली -
बालों में बाउंस दिखाने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है पर हर चीज के फायदे और नुकसान भी होते हैं. ड्राई शैंपू लगाने के बाद पाउडर फॉर्म में बदल जाता है. जिसके कारण स्कैल्प खुजली और जलन की समस्या हो सकती है.
बाल झड़ने की समस्या-
ड्राई शैंपू में मौजूद केमिकल्स नैचुरल सीबम को एब्सॉर्स कर लेते हैं इसके कारण स्कैल्प में रेडनेस की समस्या हो सकती है. ड्राई शैंपू में बहुत से हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं. जिनके कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.
डैंड्रफ की समस्या-
ड्राई शैंपू के पार्टिकल्स बालों में रह जाते हैं. जिसके कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से बालों में रूखापन नजर आ सकता है. ड्राई शैंपू के कारण स्कैल्प में इन्फेक्शन भी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news