Hair Care: कम उम्र में ही झड़ने और सफेद होने लगे हैं बाल, इस पानी के इस्तेमाल से हो जाएंगे Black and Shiny
Advertisement
trendingNow11481558

Hair Care: कम उम्र में ही झड़ने और सफेद होने लगे हैं बाल, इस पानी के इस्तेमाल से हो जाएंगे Black and Shiny

Stop hair fall: सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी की दिक्कत बढ़ने लगती है जिसकी वजह से बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं. बता दें कि रीठे का पानी आपके बालों की दिक्कत को कम करने का काम करता है.

फाइल फोटो

Hair care tips: कई लोगों के लिए बाल खूबसूरती के पैमाने की तरह काम करते हैं. ज्यादातर लोग लंबे और काले बाल पसंद करते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की दिक्कत बढ़ने लगती है. इसकी वहज से बाल को नुकसान होता है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. मौजूदा दौर में बच्चों में भी कम उम्र में ही झड़ते बालों की समस्या आम हो गई है. अगर आप भी ऐसी किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो यहां बताया गया उपाय आपको सफेद और झड़ते बालों से छुटकारा देगा. इसके साथ यह बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के खर्चे को भी कम करेगा.

रीठा के पानी का करें इस्तेमाल

1. रीठे का पानी आपको झड़ते बालों की दिक्कत से छुटकारा देने का काम करेगा. इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा और बाल फिर से काले होने लगेंगे. आपको बता दें कि रीठा एक तरह की जड़ी-बूटी है जो गर्म पानी के साथ रात में भीगोकर रखने के बाद सुबह बालों को उसके पानी से धोने पर बालों की सेहत को फायदा मिलता है.

2. हेयर केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रीठे के पानी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसका पानी स्कैप्ल की गंदगी को साफ करता है और सिर में इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है. रीठे का पानी सिर की खुजली और रूसी पर भी असर दिखाता है.

3. रुखे बालों की शाइनिंग वापस लाने के लिए रीठे का इस्तेमाल बेहद कारगर होता है. इससे बाल फिर से जवां हो जाते हैं. इसमें प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो बालों को फिर से घना और मजबूत बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news