Hair Fall In Men: पुरुष आज ही छोड़ दें ये 3 खराब आदतें, बना देती हैं गंजेपन का शिकार; जानें बालों की देखभाल के तरीके
Advertisement
trendingNow11541495

Hair Fall In Men: पुरुष आज ही छोड़ दें ये 3 खराब आदतें, बना देती हैं गंजेपन का शिकार; जानें बालों की देखभाल के तरीके

Hair Fall Reasons in Men and Remedies: पुरुषों में बढ़ता गंजापन आजकल एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक, पुरुषों को बालों का झड़ना रोकना है तो उन्हें आज ही अपनी 3 खराब आदतें छोड़ देनी चाहिए. 

Hair Fall In Men: पुरुष आज ही छोड़ दें ये 3 खराब आदतें, बना देती हैं गंजेपन का शिकार; जानें बालों की देखभाल के तरीके

Hair Fall Reasons in Men: शहरों में बढ़ते प्रदूषण, खानपान में गड़बड़ी और बदलती लाइफस्टाइल के चलते बाल झड़ने की समस्या से हर कोई जूझ रहा है. पुरुष भी इस समस्या से अछूते नहीं है. शायद ही कोई पुरुष होगा, जो इस परेशानी का सामना न कर रहा हो. आखिर ऐसा क्यों है कि छोटे बाल रखने के बावजूद पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या बढ़ गई है. आज इस लेख में हम आपको पुरुषों की ऐसी 3 खराब आदतों के बारे में बताएंगे, जो उनके गंजेपन की वजह बन रही हैं. 

पुरुषों में बाल झड़ने की वजह (Hair Fall Reasons in Men)

ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करना

बालों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक जो पुरुष एनर्जी ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करते हैं, उनमें गंजे (Hair Fall Reasons in Men) होने का खतरा करीब 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. इसके साथ ही दिन में 2 बार से ज्यादा चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक पीने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है. इनमें मौजूद कैफीन और दूसरे हानिकारक तत्व बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं, जिससे वे झड़ने लगते हैं.

बालों में रोजाना शैंपू लगाना 

बालों (Hair Fall Reasons in Men) में जमी गंदगी और धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए हफ्ते में 2 बार शैंपू लगा लेने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन काफ लोग रोजाना बालों में शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. इसके चलते शैंपू में मौजूद केमिकल से बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. लिहाजा आप ऐसी गलती करने से बचें 

बालों में तेल का न लगाना

शरीर के बाकी अंगों की तरह बालों को भी पोषण की जरूरत होती है. उन्हें यह पोषण अच्छी डाइट और सिर में लगाए जाने वाले तेल के रूप में मिलता है. कई पुरुषों (Hair Fall Reasons in Men) को सिर में तेल लगाना पसंद नहीं होता. ऐसा करने से उन्हें सिर चिपचिपा महसूस होता है. यह एक गलत सोच है. बालों में तेल न लगाने से उनकी जड़ें सूखकर कमजोर हो जाती हैं, जिसके उनके बाल धीरे-धीरे करके टूटने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news