Hair Fall Remedy: कपूर का तेल रोकेगा हेयर फॉल, निकल आएंगे नए बाल, ये है बनाने का तरीका
Advertisement
trendingNow11438139

Hair Fall Remedy: कपूर का तेल रोकेगा हेयर फॉल, निकल आएंगे नए बाल, ये है बनाने का तरीका

Hair Growth Remedy: अगर आपके बाल बहुत ज्यादा गिर रहे हैं तो हेयर फॉल को रोकने और हेयर ग्रोथ के लिए आप कपूर का तेल यूज कर सकते हैं. इसे बनाने की विधि हमने लेख में शेयर की है.

फाइल फोटो

Camphor For Hair Growth: आजकल बाल झड़ना एक आम परेशानी हो गई है. बाल झड़ने के पीछे कई वजहें जैसे कि बैड लाइफस्टाइल और खान-पान हो सकते हैं. बहुत सारे लोग हेयर फॉल को रोकने के लिए बहुत सारी मंहगी दवाइयां लगाते हैं जिसके बाद ज्यादातर लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे आपका बाल झड़ना पूरे तरीके रूक जाएगा और इसके साथ ही नए बाल भी उगना शुरू हो जाएंगे. बालों में हेयर ग्रोथ के लिए कपूर बहुत अच्छा होता है. आज हम आपको कपूर का तेल बनाने की विधि बताएंगे जिसे लगाने से आपके बालों को हेयर ग्रोथ के अलावा भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे. 

कपूर लगाने के फायदे
कपूर या फिर कपूर का तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. इसके अलावा ये स्कैल्प के लिए डिटॉक्सीफायर का भी काम करता है. आपको बता दें कि कपूर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता जिससे हेयर ग्रोथ होने में मदद होती है. इसके अलावा इसे लगाने से बाल कम झड़ते हैं और बालों से स्पलिट एंड्स की समस्या खत्म हो जाती है. अगर आपको बालों में रूखापन और रूसी की समस्या है तो भी आप कपूर का तेल लगा सकते हैं. इससे आपको इस परेशानी से काफी आराम मिलेगा.

ऐसे बनाएं कपूर का तेल
हेयर ग्रोथ के लिए आप कपूर के तेल का यूज कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप धीमी आंच पर नारियल के तेल को गर्म करें. उसके बाद आंच को बंद करके उसमें कपूर डालें और उसे घुलने तक इंतजार करें. कपूर का तेल तैयार है. आप इस तेल को गर्म ही बालों पर मत लगाएं, थोड़ी देर के लिए इंतजार करें. जब तेल ठंडा हो जाए तब इसका यूज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news