Haldi Tips: स्किन पर हल्दी लगाने में भूलकर भी न करें ये गलतियां, पड़ जाते हैं लेने के देने
Advertisement

Haldi Tips: स्किन पर हल्दी लगाने में भूलकर भी न करें ये गलतियां, पड़ जाते हैं लेने के देने

Haldi Tips For Skin In Summer: काफी सारे लोग विशेषकर महिलाएं त्वचा के निखार के लिए हल्दी के लेप का इस्तेमाल करती हैं. ऐसा करने में कोई बुराई भी नहीं है लेकिन उन्हें भूलकर भी कुछ गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए.

Haldi Tips: स्किन पर हल्दी लगाने में भूलकर भी न करें ये गलतियां, पड़ जाते हैं लेने के देने

Haldi Tips For Skin In Summer: हल्दी (Haldi) को गुणों को अंबार कहा जाता है. सब्जी में हल्दी मिलाने से न केवल उसका स्वाद बढ़ जाता है बल्कि आप उसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. काफी सारे लोग विशेषकर महिलाएं त्वचा के निखार के लिए हल्दी का इस्तेमाल करती हैं. ऐसा करने में कोई बुराई भी नहीं है लेकिन कुछ गलतियां आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में.

साबुन या फेस वाश से न धोएं बॉडी

अगर आप अपनी स्किन पर हल्दी (Haldi) लगा रहे हैं तो तो कुछ समय बाद उसे पानी से धोना पड़ता है. लेकिन कई लोग उस सूखी हल्दी को धोने के लिए साबुन या फेस वाश का इस्तेमाल करने लगते हैं. अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो आज ही उसे बंद कर दें. साबुन से धोने पर हल्दी का असर खत्म हो जाता है. जिससे आपको हल्दी लगाने का कोई फायदा नहीं मिलता. 

मिश्रण का असर जरूर देख लें

अगर आप स्किन पर लगाने के लिए हल्दी (Haldi) में कुछ और चीज भी मिला रहे हैं तो पहले उसका असर देख लें. अगर आपको उस मिश्रण से शरीर में कहीं एलर्जी महसूस होती है तो तुरंत साफ पानी से उस हिस्से को धो दें. देर करने पर आपके शरीर के उस हिस्से में खुजली और निशान पड़ सकते हैं. साथ ही आपको हेल्थ से जुड़ी दूसरी दिक्कतें भी हो सकती हैं. 

लंबे वक्त तक हल्दी लगाने से बचें

कई महिलाएं बॉडी में निखार लाने के लिए लंबे वक्त तक हल्दी (Haldi) लगाना पसंद करती हैं. यह हल्दी लगाने का गलत तरीका होता है. हमें इस बात को समझना होगा कि हल्दी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में लंबे वक्त तक त्वचा पर हल्दी लगाने से वहां पर दाग बनने शुरू हो सकते हैं. इसलिए आप कुछ समय बाद हल्दी के सूखते ही उसे साफ पानी से धो दें. ऐसा करने से आपको ज्यादा फायदा होगा. 

गर्मियों में कम से कम करें इस्तेमाल

सबसे जरूरी और अहम बात. गर्मियों में हल्दी (Haldi) को लेप के रूप में शरीर पर कम से कम लगाएं. अगर लगाना भी हो तो उसमें दही या थोड़ा बेसन मिला लें. ऐसा करने से उसकी गर्म तासीर में कुछ हद तक ठंडापन आ जाता है, जो गर्मियों में सही रहता है. इसके बाद आप उस मिश्रण को कुछ समय के लिए बॉडी पर लगाकर खिली-खिली त्वचा पा सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news