Holi 2024: फेवरेट ड्रेस में लग गया है होली का रंग, इन उपायों से मिनटों में कहें दाग बाय-बाय
Advertisement
trendingNow12172385

Holi 2024: फेवरेट ड्रेस में लग गया है होली का रंग, इन उपायों से मिनटों में कहें दाग बाय-बाय

How To Remove Holi Colors: यदि आपके कपड़ों पर भी होली के दाग लग गए हैं, तो इसे हटाने के लिए आपको ड्राई क्लीनिंग या महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं है. यहां बताए गए इन घरेलू उपायों से आप बहुत ही कम समय में रंगीन दागों से छुटकारा पा सकते हैं.

Holi 2024: फेवरेट ड्रेस में लग गया है होली का रंग, इन उपायों से मिनटों में कहें दाग बाय-बाय

होली का त्योहार रंगों और खुशियों का त्योहार है. लेकिन इसमें कपड़े पुरी तरह से खराब हो जाते हैं. इसलिए होली खेलने से पहले लोग ऐसे कपड़े पहनते हैं जिसका खराब होना ज्यादा बुरा नहीं लगता है. पर कई बार ऐसा भी होता है कि नए या फेवरेट कपड़ों पर भी होली के कलर का दाग लग जाता है, जो की बहुत ही बड़ी चिंता का विषय होता है.

इसमें कोई दोराय नहीं कि इन दागों को हटाना मुश्किल होता है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान टिप्स की मदद से आप इन रंगों को अपने कपड़ों से सरलता से हटा सकते हैं. पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दाग लगते ही इसे साफ करने का काम शुरू कर दिया जाए.

सबसे पहले करें ये काम

यदि कपड़े पर सूखा रंग लगा है तो इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह से झाड़ लें. टिश्यू से दाग को अच्छे से साफ करने के बाद ही उसे गीला करें. वहीं यदि कलर गीला है तो जल्द से जल्द इसपर टिश्यू पेपर को रख दें. ऐसा करने से कलर फैलेगा नहीं और काफी हद तक एब्जॉर्ब हो जाएगा.

डिटर्जेंट का घोल बनाएं

एक बाल्टी ठंडे पानी में थोड़ा सा हल्का डिटर्जेंट पाउडर मिलाएं. दाग वाले कपड़े को इस घोल में 30 मिनट के लिए भिगो दें. बाद में इसे हाथ से रगड़कर या वॉशिंग मशीन में धो लें.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

कपड़े से रंग का दाग हटाने के लिए पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर इसपर लगाएं. 15 मिनट बाद पेस्ट को सॉफ्ट ब्रश से हटाएं और फिर कपड़े को धो लें. इसकी जगह पर आप बेकिंग सोडा और विनेगर का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू का रस

नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। रुई की मदद से दाग पर नींबू का रस लगाएं और फिर इसे धो लें. ध्यान दें कि ये तरीका गहरे रंग के कपड़ों पर इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे रंग फीका पड़ सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. कपड़ों पर किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले इसके लेबल को जरूर पढ़ लें.

 

Trending news