Chuhara In Winter: भयंकर सर्दी में नहीं पड़ेगी मोटे कंबल की जरूरत! सिर्फ दो छुहारे के इस्तेमाल से बॉडी रहेगी गर्म
Advertisement
trendingNow11455998

Chuhara In Winter: भयंकर सर्दी में नहीं पड़ेगी मोटे कंबल की जरूरत! सिर्फ दो छुहारे के इस्तेमाल से बॉडी रहेगी गर्म

Benefits of Chuhara: सर्दियां आते ही शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके कारण शरीर में काफी कमजोरी भी रहती है. छुहारा आपको इन दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है.

फाइल फोटो

Benefits of Chuhara In Winter: सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में शरीर में एक अलग तरह की कमजोरी महसूस होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दौरान शरीर की इम्यूनिटी में काफी गिरावट होती है. अगर आपको भी किसी तरह की कमजोरी महसूस हो रही है तो आप छुहारे के इस्तेमाल से इस कमजोरी को दूर कर सकते हैं. छुहारे के सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है और आपको ठंड कम लगती है. छुहारे में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस और आयरन समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी वजह से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है.

छुहारे के फायदे (Chuhara health benefits)

1. काजू, बादाम और पिस्ता के जैसे ही छुहारा भी सर्दियों में बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोज 2 से 3 छुहारे को दूध में डालकर पीने से आपको सर्दी कम लगती है. छुहारे का दूध बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे सर्दी जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

2. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी छुहारा बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन ये जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करता है. सर्दी के मौसम में यह मेटाबॉल्जिम रेट को बढ़ाने काम करता है. इसकी वजह से अपच और कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. अगर आप एसिडिटी की दिक्कत से परेशान हैं तो यह उसे भी दूर कर पेट के जलन से आराम देता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि छुहारे के इस्तेमाल से शरीर में थकान कम होती है और गुलाब जल के साथ इसका इस्तेमाल करने से छाती और फेफड़े मजबूत होते हैं. इसके इस्तेमाल से पुरुषों की स्टेमिना में इजाफा होता है और यह पुरुषों की यौन संबंधित दिक्कतों को दूर करने काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news