Health Tips: मौसम की मार से बचना है, तो शुरू कर दें इन चीजों का सेवन; सर्दी-जुकाम से रहेंगे दूर
Advertisement

Health Tips: मौसम की मार से बचना है, तो शुरू कर दें इन चीजों का सेवन; सर्दी-जुकाम से रहेंगे दूर

Healthy Diet: बारिश साथ में बीमारियां लेकर आती है. अगर इन दिनों में सेहत का ध्यान न रखा जाए तो कई परेशानियों के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं बारिश के मौसम में कैसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे बीमारियों से बचा जा सके.

बारिश में बीमारी

Diet For Rainy Season: इस बार बेमौसम हो रही बारिश ने आफत मचा रखी है. बारिश की वजह से ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम और बुखार की परेशानी हो रही है. ऐसे मौसम में डायरिया और टायफाइड जैसी बीमारियां फैलने का भी खतरा है. अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत हो तो हम इन बीमारियों से बच सकते हैं. इसलिए हमें ऐसी चीजें खाना चाहिए जिससे शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति आए. आइए जानते हैं कि इस मौसम में कौन सी चीजों का सेवन करके हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. 

हर्बल ड्रिंक का करें सेवन 

अगर बारिश से होने वाले बुखार से बचना है तो घर में बने कुछ हर्बल ड्रिंक लेकर पहले से बीमारियों से बचा जा सकता है. इस मौसम में ग्रीन टी और अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इनमें मौजूद एंटी वायरल गुण बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. 

उबालकर पिएं पानी

इन दिनों में दूषित पानी की वजह से भी बहुत बीमारियां फैलती हैं. इसलिए अगर बीमारियों से दूर रहना है तो पानी को उबालकर पीना चाहिए. गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे गले का इंफेक्शन भी दूर हो जाता है और सर्दी-जुकाम से भी बचे हुए रहते हैं.

रोज खाएं सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होता है. ड्राईफ्रूट शरीर को ऊर्जा देकर इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. बादाम, अंजीर, किशमिश और काजू जैसे सूखे मेवे  पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. ड्राईफ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीसडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. सेहत बनाने के लिए घी में सेंककर भी ड्रायफ्रूट का सेवन कर सकते हैं. 

ऐसी लें डाइट

बारिश के मौसम में स्प्राउट्स, नट्स ड्रायफ्रूट जैसी हेल्दी चीजें खाना चाहिए. इन दिनों में ज्यादातर गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए. फ्रीज में रखी हुई ठंडी चीजों से बचना चाहिए. हमेशा ताजे फल, सब्जियां ही खाएं.  बासा खाना खाने से जल्दी संक्रमण फैलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news