Dandruff Treatment: बारिश के चलते बालों में भर गया है डेंड्रफ, आजमाएं ये रामबाण उपाय, होगी साफ सारी रुसी
Advertisement
trendingNow11786252

Dandruff Treatment: बारिश के चलते बालों में भर गया है डेंड्रफ, आजमाएं ये रामबाण उपाय, होगी साफ सारी रुसी

Hair Care Tips: अगर बालों में डेंड्रफ बहुत ज्यादा भर जाता है तो इससे स्कैल्प में इंफेक्शन या घाव की समस्या भी पैदा हो जाती है. आज हम आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी डेंड्रफ को बालों से साफ कर सकते हैं.

Dandruff Treatment: बारिश के चलते बालों में भर गया है डेंड्रफ, आजमाएं ये रामबाण उपाय, होगी साफ सारी रुसी

Home Remedy To Get Rid Of Dandruff: बारिश के मौसम में बाल चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं जोकि डेंड्रफ की वजह बन जाते हैं. डैंड्रफ एक ऐसी परेशानियों में से एक है जोकि बालों को वीक कर देती है. वहीं अगर बालों में डेंड्रफ बहुत ज्यादा भर जाता है तो इससे स्कैल्प में इंफेक्शन या घाव की समस्या भी पैदा हो जाती है. ऐसे में अगर आप डेंड्रफ की स्टार्टिंग में ही इससे निजात पा लें तो इससे आपके बालों की सेहत बरकरार रहती है. ऐसे में आज हम आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी डेंड्रफ को बालों से साफ कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे.....

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे (Dandruff Home Remedy)

एप्पलसाइडर विनेगर
इसके लिए आप पानी और एप्पलसाइडर विनेगर की बराबर-बराबर मात्रा लेकर मिलाएं. फिर आप पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरह से वॉश कर लें. फिर आप इस मिक्चर से बालों में डालकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप बालों को धोकर साफ कर लें. इससे आपकी स्कैल्प का पीएच लेवल मेंटेन रहेगा. 

नींबू का रस
इसके लिए आप ताजे नींबू के रस को निकालकर अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. फिर आप हल्के हाथों से करीब 5-10 मिनट तक हल्के हाथों की मसाज करें. इससे आपकी स्कैल्प का पीएच लेवल बना रहेगा जिससे आपको ड्रेंड्रफ को कम करने में मदद मिलेगी. लेकिन अगर आपके कोआ कट या घाव है तो इसे लगाने से बचें. 

टी ट्री ऑयल
इसके लिए आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूदें कोकोनट ऑयल और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं. फिर आप इसको बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जोकि बालों से डेंड्रफ का सफाया करते हैं. 

एलोवेरा
इसके लिए आप ताजा एलोवेरा जेल निकालकर सीधे अपनी स्कैल्प में लगाएं. फिर आप इसको करीब 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप इसको अपने रेगुलर शैंपू से धोकर साफ कर लें. एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जोकि स्कैल्प ड्रायनेस और डेंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news