Home Remedies: चढ़ जाए नस तो न हों परेशान, ये घरेलू उपाय देंगे तुरंत आराम
Advertisement

Home Remedies: चढ़ जाए नस तो न हों परेशान, ये घरेलू उपाय देंगे तुरंत आराम

Nerve Pull Remedies: नसों में दर्द होना काफी आम है और कभी न कभी हर कोई इससे गुजरता है. नस अगर चढ़ जाए या नसों में दर्द हो तो उसके लिए क्या करना चाहिए, आइए इसके घरेलू उपचार जानते हैं जिनसे तुरंत आराम मिल सकता है..

 

Home Remedies: चढ़ जाए नस तो न हों परेशान, ये घरेलू उपाय देंगे तुरंत आराम

Nerve Pull Nerve Pain Home Remedies: कुछ ऐसी बीमारियां या तकलीफें होती हैं जो उम्र या लिंग देखकर नहीं आती हैं और किसी को भी, कभी भी हो सकती हैं. ऐसी ही एक परेशानी नस का चढ़ना या नसों में दर्द होना है. शरीर के किसी भी यंग की अगर नस खिंच या चढ़ जाए, तो हम परेशान हो जाते हैं और इसमें दर्द भी काफी ज्यादा होता है. नस चढ़ने के कई कारण होते हैं लेकिन आज हम इसके कारणों में नहीं बल्कि इसके आसान इलाजों के बारे में बात कर रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह फटाफट घरेलू उपायों की मदद से नसों के दर्द को दूर कर सकते हैं.. 

नहाते समय करें ये काम 

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से की नस दुख रही है तो नहाते समय सेंधा नमक का इस्तेमाल करें, ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. नमक में मैग्नीशियम होता है और इसलिए अगर आप नहाते समय नहाने के पानी में दो कप सेंधा नमक डालते हैं और दर्द वाली जगह को लगभग आधे घंटे के लिए इससे भिगाए रहते हैं तो आपके दर्द पर इसका काफी असर पड़ सकता है. 

खाने में जरूर इस्तेमाल करें ये मसाला 

नसों के दर्द से आराम पाने के लिए अपने खाने में हल्दी को शामिल करें. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी होती है जो नसों के दर्द से आराम देने के लिए यूज हो सकती है. एक गिलास दूध में 1/4 चम्मच हल्दी पोएडेर डाल लें और साथ में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी उसी में घोल लें. अब इस दूध को गर्म करके पी लें. हर हफ्ते में इसे एक बार जरूर पियें. 

सेब का सिरका भी है अच्छा इलाज 

शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल किया जा सकता है और इन समस्याओं में नसों का दर्द भी शामिल है. सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम शामिल होता है और इसका असर नसों के दर्द पर तेजी से होता है. इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच सेब का सिरका डालें और साथ में एक छोटा चम्मच शहद दल लें जिससे इसका स्वाद अच्छा रहे. अच्छे से मिलाकर इसे पी लें और हफ्ते में दो बार इसे पियें ताकी नसों का दर्द कम हो जाए. 

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
  
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news