Home Remedies: बार-बार डकार आने से हैं परेशान? तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

रिसर्च की मानें तो अगर पाचन से जुड़ी समस्याओं का इलाज समय पर और सही तरीके से कराया जाए तो सिरदर्द और माइग्रेन की दिक्कत को गंभीर होने से रोका जा सकता है.

Home Remedies: बार-बार डकार आने से हैं परेशान? तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: खाना खाने के बाद डकार आना सामान्य सी बात है. लेकिन जब ये असमय और बार-बार आने लगे तो चिंता का कारण बन जाती है. इस समस्या को बर्पिंग (Burp) कहा जाता है. ऐसे में इसका उपचार करना जरूरी हो जाता है, इसलिए आज हम आपके कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं. चलिए जानते हैं उनके बारे में...

पुदीना

पुदीने के सेवन से डकार की समस्या से निजात पाया जा सकता है. सबसे पहले गर्म पानी लें और इसमें पुदीने के 2-3 बूंद डालकर पी लें. ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा और आसानी से पेट हल्का महसूस होने लगेगा.

नींबू

इसके अलावा नींबू का रस का सेवन करने से भी आराम मिलता है. इसके लिए नींबू का रस एक गिलास पानी में काला नमक मिलाकर पीने से गैस नीचे की ओर जाती है और मुंह से डकार आने की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

दही

अगर पेट में गैस हो रही है जिसकी वजह से डकार आ रही है या अपच होने पर खाना खाने के बाद दही का सेवन जरूर करे ऐसा करने से खाना ठीक से पचने में सहायता मिलेगी और इस समस्या का भी उपचार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:- शादी से पहले अपना सिर मुंडवा लेती है दुल्हन, अजीब है यहां का रिवाज

दूध

आधा गिलास छाछ में 1 चम्मच धनिए का जूस मिलाकर पीने से सिरदर्द और एसिडिटी दोनों से राहत मिल सकती है. इसके अलावा आप 8-10 तुलसी की पत्तियों को भी चबा सकते हैं. इससे भी सिरदर्द और एसिडिटी की समस्या दूर हो सकती है.

मेथी

अगर आपको कई दिनों से खट्टी डकारें आ रही हैं और आराम नहीं मिल रहा तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी को रात भर पानी में भिगोना है उसके बाद सुबह इस मेथी वाले पानी को खाली पेट पीना है. इसके सेवन से खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

जीरा

जीरा को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरा पेट की समस्यायों के लिए बेहद असरदार होता है. असमय डकार आने पर जीरे को भून कर खाने से आराम मिलता है. जीरे का डेली इस्तेमाल करने से गैस और डकार की समस्या से बचा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें:- सोमवार को आपके करीबी ही दे सकते हैं धोखा! बचकर रहें इन राशियों के लोग

ये काम न करें

बार-बार डकार आने की समस्या से बचने के लिए कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. कभी भी जल्दबाजी में या ज्यादा तला-भुना खाना न खाएं. खाना खाने के बाद तुरंत न लेटें, थोड़ी देर घूमना पाचन के लिए सही रहता है. इन चीजों का ध्यान रखने से आपको जीवन में कभी खट्टी डकार की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.