Zee Rozgar Samachar

आंखों के नीचे होने वाले Dark Circles से मिलेगा छुटकारा, अपनाइए ये टिप्स

आज-कल की लाइफस्टाइल को देखते हुए आंखों के नीचे काले घेरे होना बेहद आम बात है. अगर आप भी डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर उन्हें दूर कर सकते हैं.

आंखों के नीचे होने वाले Dark Circles से मिलेगा छुटकारा, अपनाइए ये टिप्स
घरेलू उपायों से दूर करें डार्क सर्कल्स

नई दिल्ली: खूबसूरत चेहरे की चाह हर किसी के मन में होती है. खूबसूरती को बरकरार रखने में आंखों और उनके आस-पास का हिस्सा भी अहम रोल निभाता है. हालांकि अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हैं तो पूरे चेहरे की खूबसूरती खराब हो सकती है. आज के समय में डार्क सर्कल्स से अपना बचाव करना बहुत मुश्किल है. इसकी वजह है लैपटॉप, कंप्यूटर, फोन, टीवी आदि का लगातार इस्तेमाल करना. इसके अलावा नींद पूरी न होना या रात को देर से सोना, पौष्टिक आहार की कमी आदि भी ऐसे कई कारण हैं, जिनसे आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Under Eye Dark Circles) होना आम बात है.

घरेलू उपायों से दूर करें डार्क सर्कल
डार्क सर्कल्स का इलाज आपके हाथों में है. अच्छा खान-पान, भरपूर नींद लेना, फोन, टीवी, लैपटॉप आदि का कम से कम यूज करना जैसी बातों का ध्यान रखकर डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies) भी हैं, जिन पर अमल करके इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. जानिए उन घरेलू उपचारों के बारे में.

यह भी पढ़ें- Ageing Process: कहीं आप भी वक्त से पहले बूढ़े तो नहीं हो रहे? कीजिए अपनी जांच

नारियल का तेल करेगा डार्क सर्कल्स गायब
आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) बहुत फायदेमंद होता है. यह एक मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का काम करता है. रोज रात को सोने से पहले क्लॉक वाइज या एंटी क्लॉक वाइज तरीके से हल्के हाथों से नारियल के तेल की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर मसाज कीजिए. हफ्ते भर में ही आपके डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे.

बेस्ट टोनर है गुलाब जल
गुलाब जल (Rose Water) आंखों के नीचे की कोमल त्वचा के लिए एक अच्छे टोनर (Toner) के तौर पर काम करता है. डार्क सर्कल्स के साथ-साथ पूरे चेहरे पर अगर इसे लगाया जाए तो यह स्किन की गंदगी को साफ करके उसे मुलायम और तरोताजा बना देता है. रात को सोते समय दो कॉटन बॉल्स में गुलाब जल लगाकर उनको आंखों पर रख लें. कम से कम 15-20 मिनट तक इन कॉटन बॉल्स को आंखों पर ही रहने दें. जल्द ही अच्छा रिजल्ट नजर आएगा.

डार्क सर्कल्स को लाइट करेगी ककड़ी
ककड़ी की खूबी है कि वह स्किन के कलर को लाइट कर देती है. इसीलिए आंखों के नीचे काले घेरों को यह बहुत जल्दी साफ कर देती है. वास्तव में यह एक माइल्ड एस्ट्रिजेंट (Mild Astringent) है. इसके साथ ही ककड़ी आंखों को ठंडक भी देती है. ककड़ी के मोटे स्लाइस 30 मिनट तक फ्रिज में ठंडे करने के बाद कम से कम 15 मिनट के लिए आंखों पर रख लें. ऐसा कम से कम दिन में दो बार करें. बहुत जल्द आंखों के आस-पास का हिस्सा साफ हो जाएगा. ककड़ी और नींबू के रस में कॉटन बॉल्स को भिगोकर भी आंखों पर रखने से डाक सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- सेहत के साथ ही सौंदर्य को बरकरार रखने में भी मददगार है पपीता, जानिए इसके सभी फायदे

नेचुरल ब्लीच है आलू
आलू आंखों के नीचे मौजूद कालेपन को दूर करने के साथ ही आंखों के आस-पास की सूजन को भी कम करता है. आलू को आंखों पर लगाने के लिए इसे घिसकर इसके रस में कॉटन बॉल्स भिगोकर 15 से 20 मिनट तक आंखों के ऊपर लगा कर रखें.

विटामिन ई से भरपूर है बादाम का तेल
बादाम में मौजूद विटामिन ई (Vitamin E) आंखों के डार्क सर्कल्स को हटाने का काम करता है. रोजाना रात को सोने से पहले बादाम के तेल (Almond Oil) से आंखों के आस-पास हल्के हाथों से मसाज करें. इससे आंखों के आस-पास की स्किन निखरती चली जाएगी.

एलोवेरा लाएगा निखार
दिन में कम से कम दो बार चेहरे पर एलोवेरा (Aloe Vera) की ताजी पत्ती से अंदर की ओर से हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा पूरे चेहरे पर किया जा सकता है. इससे चेहरा निखर उठेगा.

यह भी पढ़ें- Beauty Oils: चेहरे के काले धब्बों-झाइयों से छुटकारा दिलाएंगे ये तेल, जानिए कैसे

ग्रीन टी बनाएगी स्किन को हेल्दी
ग्रीन टी (Green Tea) आंखों के आस-पास की स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही डार्क सर्कल्स को भी काफी कम कर देती है. आंखों के आस-पास की सूजन भी ग्रीन टी के प्रयोग से दूर की जा सकती है. ग्रीन टी का प्रयोग करने के लिए ग्रीन टी के 2 बैग्स को आधा कप पानी के साथ उबाल लें. उबलने के बाद इस पानी को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. अब इसमें कॉटन को डिप करके 15 से 20 मिनट तक आंखों पर रखें. जल्द आराम मिलेगा.

नींबू में मौजूद विटामिन सी करेगा स्किन को लाइट
नींबू के रस को कॉटन बॉल से डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 15 मिनट तक इस रस को ऐसे ही लगा रहने दें और इसके बाद सादे पानी से साफ कर लें. नींबू आंखों के नीचे के कालेपन को बहुत जल्दी दूर करने में सक्षम होता है.

डैमेज व डार्क स्किन को ठीक करता है दूध
फ्रिज में रखे ठंडे दूध में कॉटन बॉल्स को भिगोकर 15 से 20 मिनट के लिए आंखों के ऊपर रख कर लेट जाएं. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट होगी, डार्क सर्कल्स साफ हो जाएंगे, साथ ही डैमेज स्किन भी ठीक हो जाएगी. दूध एक अच्छा मॉइश्चराइजर भी है. दूध को आप दिन में दो बार लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Scrubbing से बढ़ेगा चेहरे का निखार, जानिए कब और कैसे करने से मिलेगा फायदा

मेथी में मौजूद पोटैशियम करेगा डार्क सर्कल्स को दूर
मेथी त्वचा के पीएच लेवल (pH Level) को दुरुस्त रखने के साथ ही पोटैशियम, प्रोटीन व विटामिन सी का अच्छा स्रोत भी है. यह डार्क सर्कल्स को जल्दी मिटा देती है. मेथी को आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच मेथी दाना को 3 से 4 घंटे पानी में भिगोएं. अब मेथी को पीसकर उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी और जरूरत के अनुसार दूध डालकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक डार्क सर्कल्स पर लगा रहने दें. 1 हफ्ते तक रोजाना ऐसा करें. आंखों के नीचे की स्किन लाइट होती चली जाएगी.

आप भी इन नुस्खों को जरूर आजमाएं. इनसे डार्क सर्कल्स का असर कम हो सकता है और ये आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.