Beauty Oils: चेहरे के काले धब्बों-झाइयों से छुटकारा दिलाएंगे ये तेल, जानिए कैसे

आज-कल की तनाव भरी जिंदगी और प्रदूषण की वजह से लोग अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते हैं. इससे त्वचा से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं. चेहरे पर मौजूद झाइयों को हटाने के लिए ब्यूटी ऑयल (Beauty Oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Beauty Oils: चेहरे के काले धब्बों-झाइयों से छुटकारा दिलाएंगे ये तेल, जानिए कैसे
झाइयां हटाने के लिए करें ब्यूटी ऑयल का इस्तेमाल

नई दिल्ली: आज-कल की तनाव भरी जिंदगी और प्रदूषण की वजह से लोग अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते हैं. इससे त्वचा से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं. इन्हीं में से एक है पिगमेंटेशन (Pigmentation) या हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) यानी चेहरे पर झाइयां होना. झाइयां धूप में रहने, स्किन की कोई बीमारी होने, हॉर्मोनल (Hormonal) बदलाव, किसी चीज से एलर्जी (Allergy) होने या फिर आनुवंशिक (Genetic) कारणों से होती हैं. इन धब्बों या झाइयों से चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है.

तेल दिलाएंगे झाइयों से निजात
ब्यूटी ऑयल (Beauty Oil) यानी कि ऐसे तेल, जिनका इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है. झाइयों या डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) से छुटकारा पाने का एक आसान और घरेलू तरीका है तेलों का उपयोग करना. तो आइए जानते हैं कि इन्हें हटाने में तेल कैसे फायदेमंद होते हैं और उनका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Scrubbing से बढ़ेगा चेहरे का निखार, जानिए कब और कैसे करने से मिलेगा फायदा

नीम का तेल
नीम के तेल (Neem Oil) में विटामिन ई (Vitamin E) की प्रचुर मात्रा होती है. विटामिन ई यूवी किरणों (UV Rays) से होने वाली झाइयों को कम करता है. नीम के तेल का प्रयोग करने से मेलनिन (Melanin) का बनना कम हो जाता है. यह तेल स्किन की नेचुरल चमक को वापस लाने का काम भी करता है.
कैसे इस्तेमाल करें- इस तेल को चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज (Massage) करें. 15 मिनट तक तेल को चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

जैतून का तेल
जैतून का तेल (Olive Oil) झाइयों से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर होता है. यह अच्छा एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) है. यह त्वचा की हर तरह की समस्या से राहत दिलाने का काम भी करता है. यह तेल एक अच्छा स्किन कंडीशनर (Skin Conditioner) भी है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज (Moisturize) करके उसे स्वस्थ बनाता है.
कैसे इस्तेमाल करें- इस तेल में चीनी मिलाकर चेहरे पर 3-4 मिनट तक मसाज करें और सादा पानी से धो लें. शहद के साथ जैतून के तेल को मिलाकर लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है.

नारियल का तेल
चेहरे की झाइयों, त्वचा के रूखेपन और दाग-धब्बों को कम करने में नारियल का तेल (Coconut Oil) काफी गुणकारी माना जाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं. इस तेल में विटामिन ई, के और एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो त्वचा में कसाव लाते हैं.
कैसे इस्तेमाल करें- रात को सोने से पहले चेहरा धोकर एक चम्मच नारियल का तेल झाइयों पर लगाएं. आप इससे पूरे चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं. यह स्किन टाइटनिंग (Skin Tightening) का काम भी करता है, साथ ही चेहरे को भी मॉइश्चराइज करता है. सुबह चेहरा धो लें. नींबू के रस के साथ नारियल का तेल मिलाकर लगाने से भी चेहरे की रौनक वापस आने लगती है.

यह भी पढ़ें- DIY Skin Care: बेहद कम समय में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये देसी फेस पैक, आजमाकर तो देखिए

अरंडी का तेल
झाइयों को दूर करने के लिए अरंडी के तेल (Castor Oil) से अच्छा और कुछ हो ही नहीं सकता, यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है. चेहरे पर किसी भी तरह के निशान और काले धब्बों को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका यही है. यह तेल फैटी एसिड (Fatty Acid) और प्रोटीन (Protein) से भरपूर होता है. इसीलिए इसके प्रयोग से चेहरा साफ व तरोताजा हो जाता है.
कैसे इस्तेमाल करें- एक चम्मच अरंडी के तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. कम से कम एक घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसे रोजाना लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा.

सरसों का तेल
कहा जाता है कि सरसों का तेल (Mustard Oil) लगाने से त्वचा काली पड़ जाती है लेकिन यह धारणा गलत है. ऐसा बिल्कुल नहीं होता क्योंकि यह ऐसा नेचुरल इलाज है, जिसकी मदद से चेहरे के दाग-धब्बे, कालापन और झाइयां को काफी कम किया जा सकता है.
कैसे इस्तेमाल करें- इस तेल में नींबू मिलाकर 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. जल्द ही चेहरे की झाइयों पर इसका असर नजर आने लगेगा. एक दिन छोड़कर इसका इस्तेमाल करें. सरसों और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर भी लगाना काफी फायदेमंद होता है. इसे लगाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) अच्छा रहता है.

यह भी पढ़ें- Skin Care: हर सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, चमक उठेगा चेहरा

लौंग का तेल
लौंग के तेल (Clove Oil) से त्वचा को पोषण मिलता है. इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट भी होता है. साथ ही यह तेल पोटैशियम (Potassium), सोडियम (Sodium), फॉस्फोरस (Phosphorus), आयरन (Iron) और विटामिन ए (Vitamin A) व सी (Vitamin C) से भरपूर होता है, जो त्वचा की सेहत के लिए अच्छा होता है. यह रूप निखारने और झाइयों को दूर करने का काम भी बखूबी करता है. इस तेल में एंटीसेप्टिक (Antiseptic) गुण होने के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं.
कैसे इस्तेमाल करें- रात को सोने से पहले पूरे चेहरे पर लौंग का तेल लगा लें. सुबह इसे साफ कर लें. कुछ ही समय में चेहरे की रंगत निखर जाएगी. ब्लैकहेड्स (Blackheads) और व्हाइटहेड्स (Whiteheads) को दूर करने में भी यह तेल फायदेमंद साबित होता है.

गाजर के बीज का तेल
गाजर के बीज के तेल (Carrot Seed Oil) में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन चेहरे से झाइयां और दाग-धब्बे हटाने में बेहद असरदार होते हैं.
कैसे इस्तेमाल करें- रात को सोने से पहले इस तेल को चेहरे पर लगाएं. गाजर के बीज का तेल लगाने से पहले चेहरा धो लें. साफ चेहरे पर यह तेल जल्दी असर करता है.

यह भी पढ़ें- चावल के पानी में छिपे हैं कई Beauty Secrets, इस्तेमाल से निखर उठेगी त्वचा

जोजोबा का तेल
अगर आपकी स्किन ऑयली (Oily) है तो जोजोबा तेल (Jojoba Oil) से बेहतर आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता. ऑयली स्किन की वजह से फेस पर बढ़ रही झाइयों और दाग-धब्बों को जोजोबा का तेल बहुत कम कर देता है. यह तेल स्किन के नेचुरल ऑयल को कंट्रोल करता है. चेहरे के रोमछिद्रों को बंद किए बिना उसे स्वस्थ और सुंदर भी बनाता है. वास्तव में यह तेल रोमछिद्रों में उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है जिनसे कील-मुहांसे, झाइयां और पिंपल्स होते हैं.
कैसे इस्तेमाल करें- इस तेल को रात को सोने से पहले लगाएं. इसे लगाकर दो-तीन मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह चेहरा साफ कर लें.

लैवेंडर का तेल
लैवेंडर का तेल (Lavender Oil) काली झाइयां, चोट के निशान, दाग-धब्बों को बेअसर करने का काम करता है. इसमें एंटीबॉयोटिक (Antibiotic) गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को गहराई से साफ करते हैं. इस तेल को रोजाना लगाने से त्वचा का पीएच (pH), हाइपिगमेंटशेन लेवल सही हो जाता है.
कैसे इस्तेमाल करें- इस तेल की कुछ बूंदें नारियल के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा निखर जाता है. यह नैचुरल ब्लीच (Natural Bleach) का काम भी करता है, जिससे चेहरा साफ हो जाता है.

आप भी इन घरेलू उपायों को अपनाकर चेहरे की खोई हुई चमक वापस पा सकते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें