Cold cough remedy: खांसी-जुखाम से गला हो गया है ब्लॉक, तो जल्द आराम दिलाएंगे ये काढ़े
Advertisement

Cold cough remedy: खांसी-जुखाम से गला हो गया है ब्लॉक, तो जल्द आराम दिलाएंगे ये काढ़े

Health Care Tips: आज हम आपके लिए खांसी को दूर भगाने के कुछ काढ़े लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप खांसी की समस्या में राहत पा सकते हैं, तो चलिए खांसी को दूर भगाने के काढ़े.

 

Cold cough remedy: खांसी-जुखाम से गला हो गया है ब्लॉक, तो जल्द आराम दिलाएंगे ये काढ़े

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुखाम होना आम बात है. लेकिन रात को खांसी की समस्या होने से सोना तक कठिन हो जाता है. इसके साथ खांसी की वजह से गले और फेफड़ों में वायरल संक्रमण होने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐेसे में आज हम आपके लिए खांसी को दूर भगाने के कुछ काढ़े लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप खांसी की समस्या में राहत पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं ( Cough Home Remedies) रात में होने वाली खांसी में आराम पाने के लिए ऐसे बनाकर पीएं काढ़े.....

खांसी को ठीक करने के लिए पिएं ये काढ़े (Cough Home Remedies)

सोंठ की चाय

सोंठ की तासीर गर्म होती है ऐसे में अगर आप चाय में सोठं डालकर पीती हैं तो इससे आपके गले को तुरंत आराम मिलता है. वहीं अगर आप रात को सोने से पहले सोंठ का सेवन करते हैं तो इससे आपको खांसी में तुरंत आराम मिल जाता है. 

गर्म पानी पीएं

अगर आपको बहुत अधिक खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में आप गर्म पानी का सेवन करें. इससे आपके गले का इंफेक्शन कम हो जाएगा. खांसी में निजात पाने का ये एक बहुत असरदार तरीका है. 

अदरक और काली मिर्च की चाय 

अगर आप रात में उठने वाली खांसी से परेशान रहते हैं तो ऐसे में अदरक और काली मिर्च वाली चाय बनाकर पीएं. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. वहीं अगर आप चाहें तो अदरक को भूनकर भी सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news