Dandruff को जड़ से खत्म कैसे करें? सस्ते में चाहिए अच्छा रिजल्ट तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow12154817

Dandruff को जड़ से खत्म कैसे करें? सस्ते में चाहिए अच्छा रिजल्ट तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Dandruff Ka Ilaaj: रूसी डेड सेल्स होते हैं जिसका बालों में नजर आना बहुत ही नॉर्मल है. लेकिन जब इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो यह परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में इसे छुटकारा पाने के लिए यहां बताए गए घरेलू उपाय बहुत ही मददगार साबित होते हैं.

Dandruff को जड़ से खत्म कैसे करें? सस्ते में चाहिए अच्छा रिजल्ट तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Kaise Khatm Kare Rusi: बालों में रूसी होना एक आम समस्या है जो लंबे समय में सिर में जलन और खुजली का कारण भी बन सकती है. यह आमतौर पर बालों में गंदगी के कारण होता है. राहत की बात यह है कि रूसी को कंट्रोल करने के लिए आप मार्केट से महंगे प्रोडक्ट के अलावा घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. यहां आप ऐसे ही कुछ ड्रेंडरफ के होम रेमिडी के बारे में जान सकते हैं.

नींबू और दही

दही में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी पैदा करने वाले फंगस को कम करने में मदद करते हैं. वहीं नींबू एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है और बालों में चमक लाता है. ऐसे में इन दोनों को मिलाकर लगाने से रूसी कम होती है और बाल मुलायम बनते हैं.

नारियल तेल

नारियल तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो बालों को हाइड्रेट रखता है. ऐसे में रूसी को खत्म करने में नारियल तेल का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि ड्रेंडरफ ड्राई स्कैल्प की वजह से होता है.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्कैल्प को ठंडा रखता है और जलन को कम करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण रूसी को कम करने में मदद मिलती है.

दही और मेथी दाना

दही स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है जबकि मेथी दाना स्कैल्प के नेचुरल तेल को संतुलित करता है. ऐसे में इस मिश्रण को बालों में लगाने से रूसी कम होती है और बाल मजबूत बनते हैं.

एप्पल विनेगर

सेब का सिरका स्कैल्प के pH को संतुलित करने में मदद करता है, जो रूसी को कम करने के लिए जरूरी होता है. साथ ही यह स्कैल्प पर जमी डेड स्किन को हटाने का भी काम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news