Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल खत्म करने का अचूक उपाय, ये नुस्खे अपनाएं फिर देखें गजब का कमाल
X

Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल खत्म करने का अचूक उपाय, ये नुस्खे अपनाएं फिर देखें गजब का कमाल

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं, इन डार्क सर्कल्स को आप आसानी से कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर दूर कर सकते हैं. चलिए जानें कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में.

Dark Circles Home Remedies: डार्क सर्कल खत्म करने का अचूक उपाय, ये नुस्खे अपनाएं फिर देखें गजब का कमाल

नई दिल्ली : महिला हो या पुरुष, काले घेरे हर किसी के लिए एक बुरे सपने की तरह होते हैं. तनाव, नींद की कमी, हार्मोनल बदलाव और व्यस्त जीवनशैली जैसे कारण आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बना सकते हैं. बहुत से लोग डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स और क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो भी सकते हैं नहीं भी. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घेरलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ आपके लिए फायदेमंद हैं बल्कि इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है. चलिए जानें ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में. 

आंखों के नीचे रखें खीरा

खीरे की स्लाइस से आंखों को ढककर आप डार्क सर्कल्स को फीका कर सकते हैं. दरअसल, खीरा आंखों के नीचे सूजन वाले आई-बैग और डार्क सर्कल का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है. खीरे की स्लाइस काटकर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. फिर इन्हें 10 मिनट के लिए अपने डार्क सर्कल्स पर रखें और आंखों को गुनगुने पानी से धो लें. इसके आपको परिणाम तुरंत देखने को मिलेंगे.
 
ये भी पढ़ें :- आखिर बत्तख के बच्चे क्यों हमेशा तैरते हैं अपनी मां के पीछे! रिसर्च में सामने आई ये बात

टमाटर भी है उपयोगी

टमाटर में लाइकोपीन नामक यौगिक होता है, जो आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में मदद करता है. बेहतर नतीजों के लिए आप नींबू के रस के साथ टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाएं. फिर इसे आंखों के नीचे के क्षेत्र में लगाएं. 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

टी बैग्स का इस्तेमाल

ठंडे टी बैग्स में फायदेमंद एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों के नीचे के एरिया को ठीक करने में मदद करते हैं. टी बैग्स को पानी में भिगो दें और फिर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखें. फिर आप इसे अपनी आंखों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको बदलाव दिखेगा. 

ये भी पढ़ें :- OMG! 27 दिन में स्कूटर से ही नाप डाली हैदराबाद से लद्दाख की दूरी

गुलाब जल

गुलाब जल ना केवल त्वचा को जीवंत करने में मदद करता है बल्कि डार्क सर्कल्स को हटाने में भी मदद करता है. कुछ कॉटन पैड्स को गुलाब जल में भिगोकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 15 मिनट के लिए लगाएं रखें फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें. इसे दिन में दो बार कर सकते हैं.

आलू

आलू विटामिन सी का एक स्रोत है, जो त्वचा में चमक लाने में कारगर है और काले घेरे पर अद्भुत तरीके से काम करता है. आलू का रस निकाल लें और फिर कॉटन पैड्स से रस को डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपको बहुत लाभ होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news