आखिर बत्तख के बच्चे क्यों हमेशा तैरते हैं अपनी मां के पीछे! रिसर्च में सामने आई ये बात
X

आखिर बत्तख के बच्चे क्यों हमेशा तैरते हैं अपनी मां के पीछे! रिसर्च में सामने आई ये बात

Science Behind Duckling Energy: बत्तख के बच्चे अपनी मां के पीछे तैर कर अपनी एनर्जी बचाते हैं लेकिन ये बात अभी तक भौतिक रूप से साबित नहीं हो पाई है.

आखिर बत्तख के बच्चे क्यों हमेशा तैरते हैं अपनी मां के पीछे! रिसर्च में सामने आई ये बात

नई दिल्लीः आपने अक्सर बत्तखों (Ducks) को एक लाइन में तैरते हुए देखा होगा. कई बार बड़ी बत्तख और उसके पीछे-पीछे छोटी बत्तखें तैर रही होती हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि बत्तखें एक लाइन में क्यों चलती हैं? बत्तखों के बच्चे (Duckling) अपनी मां के पीछे क्यों चलते हैं? आखिर इसके पीछे भी एक मुख्य कारण है. जी हां हाल ही में इस संबंध में एक रिसर्च की गई जिसमें बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है. जानिए ये मामला क्या है?

क्या कहती है बत्तखों पर की गई रिसर्च?

जर्नल ऑफ फ्लूइड मैकेनिक्स की एक रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने बताया है कि बत्तख के बच्चे अपनी मां के पीछे एक व्यवस्थित लाइन में चलते हैं. ऐसा करके वे अपनी एनर्जी बचाते हैं. दरअसल बत्तख जब पानी में पैडलिंग करके वेव्स बनाती है तो उसके बच्चे उन्हीं वेव्स पर आगे बढ़ते जाते हैं जिससे बत्तख के बच्चों की एनर्जी कम लगती है और उन्हें बार-बार पैडलिंग नहीं करनी पड़ती है.

बत्तखों पर कैसे की गई रिसर्च?

रिसर्च के दौरान जब बत्तख के बच्चों के मेटाबॉलिज्म को मापा गया तो ये बात सामने आई कि बड़ी बत्तख के पीछे तैरते समय छोटी बत्तखों ने ऊर्जा की बचत की, लेकिन ऐसा कैसे संभव हुआ ये बात रिसर्च में अभी तक भौतिक रूप से साबित नहीं हो पाई है.

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष में आग का गोला बना रूसी जासूसी सैटेलाइट, फिर ऐसे टुकड़ों में टूट गया

रिसर्च में सामने आई ये बात

स्कॉटलैंड में ग्लासगो की स्ट्रैथक्लाइड यूनिवर्सिटी के नौसेना आर्किटेक्ट झिमिंग युआन और उनके सहयोगियों ने इस संबंध में गणना करने के दौरान जाना कि जब पानी में बत्तख का बच्चा अपनी मां के ठीक पीछे चलता है तो उसे तैरने में मदद मिलती है. साथ ही उसको तैरने में कम मेहनत करनी पड़ती है. रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जब बत्तख का बच्चा खुद तैरता है तो वो कुछ ऊर्जा का इस्तेमाल करते हुए लहरों को ऊपर उठाता है, जो उसे आगे की ओर बढ़ने में मदद करती है. ऐसे में बड़ी बत्तख के पीछे छोटी बत्तख जब आगे बढ़ती है तो वेव्स उठती हैं और बत्तखें एक-दूसरे के साथ तालमेल बैठाते हुए आगे बढ़ती हैं.

LIVE TV

Trending news