Longevity: लंबी और हेल्दी जिंदगी जीना चाहते हैं आप? इन 5 आदतों को जरूर अपनाएं
Advertisement
trendingNow12423022

Longevity: लंबी और हेल्दी जिंदगी जीना चाहते हैं आप? इन 5 आदतों को जरूर अपनाएं

लंबी जिंदगी जीने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल में पॉजिटिव चेंजेज लाना होगा, तभी हम 100 साल की उम्र पार करने की उम्मीद कर सकते हैं, हालांकि आज के वक्त में ऐसा हो पाना मुश्किल है. 

Longevity: लंबी और हेल्दी जिंदगी जीना चाहते हैं आप? इन 5 आदतों को जरूर अपनाएं

How Can You Boost Longevity: हमारी नानी-दादी के जमाने में लोग 100 साल आराम से जिंदगी जी लेते थे, लेकिन मौजूदा वक्त में 60 की उम्र को पार करना मुश्किल हो गया है. इसकी वजह ये हैं कि कम उम्र में ही हमें कई बीमारियां घेर लेती है और धीरे-धीरे हमें अंदर से कमजोर करने लगती हैं. डॉ. इमरान अहमद के मुताबिक अगर हमें लंबी जिंदगी जीना है तो इसके लिए अपनी आदतों में कई तरह के बदलाव लाने होंगे.

1. हेल्दी वेट मेंटेन करें

अगर आपका वजन मेंटेन रहेगा को इससे डायबिटीज, हार्ट डिजीज समेत कई तरह की क्रोनिक डिजीज का रिस्क कम हो जाएगा. इस रिजल्ट को हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप बैलेंस्ड डाइट लें, फजिकली एक्टिव रहें और अपना वेट रेगुलरली चेक करते रहें. जरूरत पड़ने पर एक्सपर्ट की सलाह भी लें.

2. एक्सरसाइज करें

लंबी जिंदगी पाने की चाहत है तो आपको डेली एक्सरसाइज करनी चाहिए, ऐसे में आप फिजिकली एक्टिव रहेंगे, मसल बिल्डअप होगा, मूड अच्छा रहेगा, ओवरऑल हेल्थ में सुधार होगा और कई बीमारियों से भी बच जाएंगे. अगर जिम के लिए वक्त निकालना मुमकिन नहीं है तो ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, सीढ़ियां चढ़ें और भारी वजन उठाएं.

3. तनाव से दूर रहें

अगर आपका मन शांत नहीं रहेगा तो इसका असर आपकी फिजिकल हेल्थ पर पड़ेगा. इससे बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें, वर्क लाइफ बैलेंस बनाएं. जरूरत पड़ने पर मेडिटेशन और योग का भी सहारा ले सकते हैं.

4. अनहेल्दी फूड्स से बनाएं दूरी

आजकल के युवा प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंग्स और पेस्ट्री जैसे अनहेल्दी फूड्स के शौकीन हो चुके हैं, लेकिन ये चीजें सेहत के लिहाज से बिलकुल भी अच्छी नहीं है. इसकी हेल्दी फूड्स को तरजीह दें.

5. सिगरेट और शराब से करें तौबा

सिगरेट और शराब न सिर्फ एक सामाजिक बुराई है, बल्कि ये हमारी सेहत की सबसे बड़ी दुश्मन है. इन्हें पीने से हमारी जिंदगी धीरे-धीरे घटने लगती है क्योंकि हम कई तरह की खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news