एक हफ्ते में कितनी बार बालों को शैम्पू से धोना चाहिए? जानिए आपके लिए क्या है सही
Advertisement
trendingNow12431927

एक हफ्ते में कितनी बार बालों को शैम्पू से धोना चाहिए? जानिए आपके लिए क्या है सही

आपके खूबसूरत बालों को तब झटका लगता है जब वो अलग-अलग कारणों से बार-बार गंदे और बेजान नजर आने लगते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है. 

एक हफ्ते में कितनी बार बालों को शैम्पू से धोना चाहिए? जानिए आपके लिए क्या है सही

How Often Should You Wash Your Hair With Shampoo: बालों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए इसका साफ सफाई और देखभाल बेहद जरूरी है, वरना ये बेजान और उलझे हुए नजर आते हैं. हेयर क्लीनिंग के लिए हम अक्सर इसे शैम्पू से धोते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हफ्ते में कितनी बार बालों को शैम्पू से धोना चाहिए. आइए समझने की कोशिश करते हैं

ये फैक्टर्स बालों को धोने के लिए मजबूर करते हैं?

1. तेल

बालों के गंदे होने की सबसे बड़ी वजह गंदे बाल हैं, इससे बाल लटके हुए और बेजान नजर आ सकते हैं. आपके बाल कितने ऑयल प्रोड्यूस करेंगे ये आपकी उम्र, जेनेटिक्स, जेनडर और एनवायरनमेंट पर डिपेंड करता है. बच्चे और मिडिल एज के लोग टीनएजर और युवाओं से कम सीबम का उत्पादन करते हैं. जिनके बालों में तेल का उत्पादन ज्यादा होता है उन्हें बाल ज्यादा धोने की जरूरत पड़ती है

2. बालों के टाइप

स्ट्रेट और पतले बालों को कर्ली और वेवी हेयर के मुकाबले ज्यादा बार धोने की जरूरत पड़ती है. सीधे बालों में सीबल की परत जल्दी चढ़ जाती है, यानी वो जल्दी से ग्रीजी हो जाते हैं. मोटे, वेवी और कर्ली बालों में ऑयल आसानी से नहीं जम पाते, इसलिए वो ड्राई नजर आते हैं. 

3. पसीना

पसीना एक बड़ा फैक्टर है जो आपको बाल बार-बार धोने पर मजबूर करता है. पसीना सीबम को बालों में फैला देता है जिससे बाल गंदे नजर आते हैं. खासकर भारत जैसे देशों में जहां गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा निकलता है, ऐसे में बाल धोने की जरूरत ज्यादा पड़ती है.

4. फिजिकल डर्ट

अगर आप क्लीनिंग, गार्डेनिंग या इसी तरह के कोई और काम करते हैं तो धूल और मिट्टी बालों में ज्यादा जमा होने लगती है जो बालों को डल बना देते हैं. ऐसे लोगों को शैम्पू से बाल धोनी की अधिक जरूरत पड़ती है जिससे बाल साफ और फ्रेश नजर आएं.

5. स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स

जब आप ज्यादा स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स ज्यादा यूज करते तो ये बालों में फैल जाते हैं और फिर इरिटेशन और डैमेज का कारण बनते हैं. यानी हेवी प्रोक्ट का अधिक उपयोग आपको बालों को बार-बार धोने पर मजबूर करता है.

हफ्ते में कितनी बार शैम्पू करें?

हेल्थलाइन वेबसाइट की मुताबिक शैम्पू का काम स्कैल्प को साफ करना और बालों से एक्सेस ऑयल को रिमूव करना है, लेकिन इसका हद से ज्यादा यूज बालों को डैमिज कर सकता है. आपको हफ्ते में कितनी बार शैम्पू से बाल धोना चाहिए ये कई कारणों पर निर्भर करता है जैसे सीबम का उत्पान, बालों का टाइट और ये कितना गंदा हो रहा है वगैरह. कोई एक फॉर्मूला सभी के लिए काम नहीं करता. बेहतर है कि खुद के लिए आप किसी हेयर केयर एक्सपर्ट से संपर्क करें.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news