मॉडल Tina Bhatia Jain इस तरह pregency के बाद फिर पाया परफेक्ट फिगर, जानिए टिप्स
Advertisement

मॉडल Tina Bhatia Jain इस तरह pregency के बाद फिर पाया परफेक्ट फिगर, जानिए टिप्स

जब उन्होंने डिलिवरी के बाद जिम दोबारा जाना शुरू किया तो उनको अपने आहार का बहुत ध्यान रखना पड़ा क्योंकि इससे स्तनपान पर असर पड़ सकता था. 

मॉडल Tina Bhatia Jain इस तरह pregency के बाद फिर पाया परफेक्ट फिगर, जानिए टिप्स

नई दिल्ली: टीना भाटिया जैन एक दशक से अब तक फिटनेस उद्योग का हिस्सा रही है. यह उनका और उनकी दिनचर्या का हिस्सा है. हर महिला एक बार जीवन में जिस दौर से गुजरती है वह उस पर प्रकाश डालना चाहती है. एक स्त्री के लिए समाज में मां बनना सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है. हालांकि कुछ महिलाएं ऐसा करने से बचती हैं या डरती है, मां बनना ज्यादातर अपरिहार्य है. एक खुशहाल घटना होने के बावजूद पहले बच्चे का जन्म, मा को संकट और बहुत तनाव में डालता है और नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का सामना कराता है. बच्चे के जन्म के बाद का पहला वर्ष न केवल शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विकास में महत्वपूर्ण अवधि है, बल्कि अपनी मातृ भूमिकाओं के समायोजन में पहली बार माताओं की क्षमताओं को चुनौती देने के लिए भी एक महत्वपूर्ण समय है.

इसी तरह उन्हें भी इससे गुजरना पड़ा जब दो साल पहले उनकी बेटी टियाना का जन्म हुआ. उसके जन्म से पहले उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वो अपने वर्कआउट शेड्यूल को बंद नहीं करेंगी, हालाँकि उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था क्योंकि उनकी शरीर ने उनको वर्कआउट करने की अनुमति नहीं दी थी, फिर भी उन्होंने यह  सुनिश्चित किया कि वह उतना ही करे  जितना उनका शरीर सह सके. इससे न केवल वह खुद को ऊर्जावान बनाए रख सकी बल्कि एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में भी मदद मिली. वह उनके लिए दुःस्वप्न था जब पता चला कि उन्हें एक सी सेक्शन डिलीवरी से गुजरना होगा, लेकिन अपने परिवार के समर्थन के साथ यह सब संभव हो गया. उन्हें पता था कि उनका जीवन बदल गया है, लेकिन वर्कआउट के बिना रहना मुश्किल था. उन्होंने अपनी डिलीवरी के 3 महीने के भीतर AGCR कालोनी में 21 फिटनेस जिम में वर्कआउट प्रारंभ किया. सबका मानना है कि एक महिला जब गर्भवती हो जाती हैं, तो वह सामान्य जीवन नहीं जी पाती, जिसमें उनकी कसरत भी जारी नहीं रह पाती, लेकिन वह इस संदेश को पारित करना चाहती है कि खुश गर्भावस्था के लिए शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है.

जब उन्होंने डिलिवरी के बाद जिम दोबारा जाना शुरू किया तो उनको अपने आहार का बहुत ध्यान रखना पड़ा क्योंकि इससे स्तनपान पर असर पड़ सकता था.  इसलिए उनको वर्कआउट करते हुए खाने पर ज्यादा ध्यान देना पड़ा. केवल एक वर्ष के बाद वह आकार में वापस आने में कामयाब रही और उन्होंने 25 किलो वजन कम किया. कुछ ही समय के भीतर उन्होंने एक ज़ुम्बा ट्रेनर और एक फिटनेस सलाहकार के रूप में अपने पेशे को फिर से शुरू किया और इसके तुरंत बाद वह Mrs India Pride of Nation 2019 का एक हिस्सा बनी, जहाँ उनको Mrs फिटनेस फ्रीक से सम्मानित किया और 30 साल से कम उम्र वह पहले पांच विजेता में खड़ी हुई उसके बाद reddwings production द्वारा Mrs Famequeen 2020 में दूसरे स्थान पर आई. उन्हें आशा है कि उनका यह लेख उन महिलाओं को  प्रेरित करेगा जो जीवन के इस दौर से गुजर रही हैं और उनकी गर्भावस्था और प्रसवोत्तर में खुशी लाएगा.

Trending news