कॉफी की मदद से सफेद बाल कैसे करें काले? जानिए डॉर्क हेयर पाने का आसान तरीका
Advertisement
trendingNow12321025

कॉफी की मदद से सफेद बाल कैसे करें काले? जानिए डॉर्क हेयर पाने का आसान तरीका

दोस्तों और करीबियों के साथ एक कप कॉफी पीने की चाहत भला किसे नहीं होती, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से सफेद बाल काले किए जा सकते हैं.

कॉफी की मदद से सफेद बाल कैसे करें काले? जानिए डॉर्क हेयर पाने का आसान तरीका

Coffee For Premature White Hair: बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कुछ लोगों की जुल्फें 20 से 25 साल में ही सफेद होने लगती है जिसकी वजह परेशान होना लाजमी है. इसे छिपाने के लिए हम अलग-अलग उपायों का सहारा लेते हैं. बालों को काला करने के लिए केमिकल कलर्स का इस्तेमाल तो सामान्य बात है, लेकिन इनसे होने वाले नुकसान को देखते हुए लोग अब नेचुरल रेमेडीज की तरफ बढ़ रहे हैं. कॉफी एक ऐसा ही प्राकृतिक उपाय है, जो सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है. आइए ब्यूटीशियन नव्या सिंह से जानते हैं कि आप ये काम कैसे कर सकते हैं.

कॉफी का साइंटिफिक पहलू

कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ये बालों की जड़ों को मजबूती देने और उन्हें प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करते हैं. कॉफी का उपयोग करने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है और उनकी चमक भी बरकरार रहती है.

कॉफी से बाल काला करने का तरीका

सामग्री
2 कप ठंडी स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी 
2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर
1 कप हेयर कंडीशनर (बिना किसी खुशबू वाला)

क्या करें?

1. सबसे पहले, 2 कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी बना लें और उसे ठंडा होने दें.
2. एक बाउल में ठंडी कॉफी, कॉफी पाउडर और हेयर कंडीशनर को अच्छे से मिला लें.
3. इस मिश्रण को अपने बालों पर जड़ों से सिरे तक अच्छी तरह लगाएं.
4. बालों को प्लास्टिक शॉवर कैप से कवर करें और 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें.
5. इसके बाद, बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें.
6. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराएं और आपको कुछ हफ्तों में ही सफेद बालों में कालेपन का असर दिखने लगेगा.

कॉफी के एक्सट्रा बेनेफिट्स

कॉफी केवल बालों को काला करने में ही नहीं, बल्कि उनकी सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद करती है. इसके उपयोग से डैंड्रफ कम होता है और स्कैल्प की समस्याओं से भी निजात मिलती है. बालों में नमी बरकरार रहती है और वो मजबूत बनते हैं।

नेचुरल उपाय अपनाने के फायदे

प्राकृतिक उपायों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि वे रासायनिक रंगों की तुलना में सुरक्षित होते हैं. केमिकल कलर्स से बालों को नुकसान पहुंच सकता है और उनके लगातार उपयोग से बाल कमजोर हो सकते हैं. वहीं, कॉफी जैसे प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग बालों को सुरक्षित रूप से रंग देने के साथ-साथ उन्हें पोषण भी प्रदान करता है.

Trending news