Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर नकली सिंदूर तो नहीं खरीद रहीं? ऐसे करें असली की पहचान
X

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर नकली सिंदूर तो नहीं खरीद रहीं? ऐसे करें असली की पहचान

Karwa Chauth 2021: नकली सिंदूर के इस्तेमाल से स्किन इंफेक्शन हो सकता है. इससे बचने के लिए जानें असली सिंदूर की पहचान का आसान तरीका.

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर नकली सिंदूर तो नहीं खरीद रहीं? ऐसे करें असली की पहचान

नई दिल्ली: करवा चौथ (Karwa Chauth) का दिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. इस दिन के खूबसूरत लुक के लिए महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. वहीं इस‍ खास दिन पर सिंदूर (Vermillion) का काफी महत्‍व होता है. ज्यादातर महिलाएं इस मौके पर मार्केट से सिंदूर (Sindoor) खरीदती हैं, लेकिन इसे खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कई बार सिंदूर में केमिकल की मिलावट की जाती है, जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

नकली सिंदूर से स्किन इंफेक्शन का खतरा

मार्केट में पाउडर फॉर्म में मिल रहा सिंदूर नकली भी हो सकता है. असली सिंदूर नेचुरल होता है जो पूरी तरह प्‍लांट बेस्‍ड चीजों से बनता है. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, लेकिन केमिकल के मिलावट वाला सिंदूर आपको नुकसान पहुंचाएगा. इससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. ये स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी बढ़ा देता है.

इस तरह करें पहचान

असली और नकली सिंदूर की पहचान सिर्फ देखकर नहीं की जा सकती क्योंकि, देखने में ये एक जैसे ही लगते हैं. इसकी पहचान का सबसे अच्छा तरीका ये है कि थोड़ा सा सिंदूर अपनी हथेली पर लें. अब इसे अच्छे से रगड़ें. रगड़ने के बाद इस इसे फूंक मारकर उड़ाएं. अगर ये नहीं उड़ता और हथेली पर चिपक रहा है, तो ये नकली सिंदूर है. नकली सिंदूर में खड़िया, सिंथेटिक रंग और सीसा मिला होता है, जो आसानी से नहीं उड़ता. असली सिंदूर के साथ ऐसा नहीं होता.

वर्क स्पेस में कुर्सी पर बैठे-बैठे सोने की है आदत, तो तुरंत बदल दें, जा सकती है जान 

ऐसे बनता है असली सिंदूर

नेचुरल सिंदूर कमीला के पौधों से बनाया जाता है. इसके फलों से बीज को निकालकर सुखाया जाता है. फिर इसके पाउडर से सिंदूर तैयार किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news