Idols Cleaning: दिवाली से पहले इस तरह साफ करें भगवान की मूर्ति, आ जाएगी नए जैसी चमक
Advertisement
trendingNow11393785

Idols Cleaning: दिवाली से पहले इस तरह साफ करें भगवान की मूर्ति, आ जाएगी नए जैसी चमक

Diwali Preparation: दिवाली इस साल 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी, उम्मीद है कि आपने इसको लेकर साफ सफाई जरूर शुरू कर दी होगी. अगर भगवान की मूर्ति साफ करना बाकी रह गया हो इस विधि को अपनाएं. 

Idols Cleaning: दिवाली से पहले इस तरह साफ करें भगवान की मूर्ति, आ जाएगी नए जैसी चमक

How To Clean Brass God Idols At Home: दिवाली अब काफी करीब आ चुकी है, जाहिर सी बात है इस फेस्टिव सीजन के दौरान हम अपने घर और घर की चीजों की सफाई जरूर करते हैं, ऐसे में पूजा घर का खास ख्याल रखा जाता है. दिवाली के मौके पर लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है, ऐसे में हम घर में रखी पीतल की मूर्ति को जरूर साफ करने की सोचते हैं. आइए हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप ब्रास आइडल्स को आसानी से क्लीन कर सकते है, जिससे इसमें चमक वापस आ जाए और ये नए जैसे दिखने लगें

पीतल की मूर्ति को ऐसे करें साफ
पीतल की मूर्तियों की सफाई शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 2 घरेलू सामग्री की जरूरत होगी, इसमें कुछ नमक और सिरका शामिल है. पीतल की मूर्ति में सिरका की कुछ बूंदें मिलाते हुए नमक से स्क्रब करें. स्क्रब के बाद आपको भगवान की मूर्तियों को गर्म पानी से धोना चाहिए, ऐसा करने से पुरानी से पुरानी जमी हुई मैल गायब हो जाएगी.

ब्रास पॉलिश का इस्तेमाल करें
पीतल की मूर्तियां अगर बदरंग हो गई हैं तो इसे हटाने के लिए, आप खास तौर से पीतल की वस्तुओं के लिए डिजाइन की गई पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इसे बोतल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार एक मुलायम कपड़े का उपयोग करके लगाना चाहिए. पॉलिश शुरू करने से पहले, आपको हमेशा पीतल की भगवान की मूर्तियों को चमकाने से पहले धोना चाहिए. अब थोड़ा गर्म पानी और हल्का साबुन लें.। साबुन के पानी को लगाने के लिए एक नरम, नम कपड़े का उपयोग करें और इसे तब तक साफ करें जब तक कि सभी अवशेष, धूल और गंदगी साफ न हो जाए.

घरेलू चीजों की मदद से मूर्ति चमकाएं
अगर आप एक पीतल की पोलिश नहीं खरीदना चाहते हैं, तो कोई बात नहीं, आप कुछ आसान सामग्री के साथ अपने घर पर एक बना सकते हैं और कुछ आसान कदम उठा सकते हैं. लेमन और बेकिंग सोडा पोलिश ट्राई करें. एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ आधा नींबू का रस मिलाकर शुरू करें. इसे तब तक चलाएं जब तक यह पेस्ट न बन जाए. एक मुलायम कपड़े से डाई ब्रास गॉड आइडल की पॉलिश लगाएं. पीतल की भगवान की मूर्तियों को गर्म पानी से धो लें और उन्हें सूखने दें. अगर जरूरत पड़े तो इस प्रॉसेस को दोहराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news