Crystal Glass Cleaning: कांच के बर्तनों पर जम गए जिद्दी दाग, जानें इन्हें नए जैसे चमकाने के तरीके
Advertisement
trendingNow12260955

Crystal Glass Cleaning: कांच के बर्तनों पर जम गए जिद्दी दाग, जानें इन्हें नए जैसे चमकाने के तरीके

Crystal Dishes: क्रिस्टल डिश काफी खूबसूकत लगते हैं, लेकिन उनका रख रखाव उतना ही मुश्किल होता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि शीशे के ग्लास, कटोरी और प्लेट कैसे साफ करने चाहिए. 

Crystal Glass Cleaning: कांच के बर्तनों पर जम गए जिद्दी दाग, जानें इन्हें नए जैसे चमकाने के तरीके

How To Clean Crystal Utensils: हम भले ही घर में डेली यूज के लिए स्टील के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर मेहमानों को कांच के प्लेट, कटोरी और ग्लास में रेसेपीज सर्व करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिस्टल की चीजे दिखने में बेहद अट्रैक्टिव होती हैं, लेकिन इसका रख-रखाव धातु के बर्तन के मुकाबले थोड़ा मुश्किल होता है. इस पर अक्सर पानी या डिटर्जेंट के दाग जम जाते है, जो कांच के बर्तन की खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि क्रिस्टल के बर्तनों को आप कैसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

कांच के बर्तन को साफ करने के तरीके

1. कांच को साफ करने के लिए आप हार्ड या नॉर्मल वॉटर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे धुंधलापन नजर आने लगता है. इसके लिए आप सिरका यूज कर सकते हैं. आप शीशे की चीजों को व्हाइट विनेगर के सॉल्यूशन में डुबाकर रख दें और फिर साफ कपड़े से इसे पोछ दें.

2. अगर आप कांच के ग्लास, प्लेट और कटोरी को धोने के लिए नॉर्मल पानी और डिशवॉश लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं तो क्लीनिंग के बाद उस पर पानी जमने न दें, क्योंकि इससे दाग जम जाते हैं. इसके लिए आप इन्हें साफ सूती कपड़े से पोछ लें.

3. कांच के बर्तनों पर लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल काफी असरदार हो सकता है. इसके लिए उन जगह को पहले गीला कर लें जहा दाग जम रहे हैं. इसके बाद उंगली या सॉफ्ट ब्रश की मदद से इन्हें फैला लें.

4. कांच के बर्तनों को नए जैसा चमकाने के लिए आप टूथब्रश का भी सहारा ले सकते हैं. इसके लिए एक ब्रश पर टूथपेस्ट लगाएं और क्रिस्टल के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों पर हल्के हाथों से मलें. फिर इसे साफ पानी से धोकर सूती कपड़े से पोछ लें.

5. कई बार हम कांच के ग्लास या दूसरे बर्तन पर मोमबत्ती चिपकाकर रोशनी करते हैं. इससे शीशे पर वैक्स की परत जमने लगती है और फिर उन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. इसे कभी रगड़कर साफ न करें, बल्कि शीशे के बर्तनों को सबसे पहले हल्के गर्म पानी में रख दें और फिर स्पंज की मदद से साफ कर लें.

Trending news