गंदी और बदसूरत पानी की बोतलों को साफ करने का तरीका
Advertisement
trendingNow11689030

गंदी और बदसूरत पानी की बोतलों को साफ करने का तरीका

एक अच्छा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए, एक शुद्ध और स्वस्थ पानी की बोतल ज़रूरी होती है। परंतु समय बीतते हुए, पानी की बोतल गंदी और बदसूरत हो जाती है। इसलिए, इन बोतलों को साफ करना बहुत आवश्यक होता है। यहाँ बताए गए कुछ आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी बोतलों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

 

गंदी और बदसूरत पानी की बोतलों को साफ करने का तरीका

गुनगुने पानी से धोए

सबसे पहले आप थोड़ा गुनगुना पानी ले और बोतल के अंदर थोड़ा सा डिश वॉशिंग लिक्विड डालें। इसके बाद बोतल को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। अच्छी तरह धोने के बाद, बोतल को पूरी तरह से सुखा लें।

दही या लेमन जूस का इस्तेमाल करें

आप एक छोटी टोकरी में दही या लेमन जूस ले और उसे बोतल में भर दें। बोतल को अच्छी तरह से घुमायें और 10 से 15 मिनट के लिए चौथाई भर स्तर तक भरे रखें। इसके बाद बोतल को गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह से सुखा लें।

बिस्किट चूर्ण का उपयोग करें

आपके पास बिस्किट का चूर्ण होना चाहिए। बोतल के अंदर थोड़ा बिस्किट चूर्ण डालें और उसे पूरी तरह भर दें। बोतल को अच्छी तरह से घुमाएं और स्वच्छ पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। यह कुछ समय के लिए बोतल में पानी भरकर, इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर बोतल को धो दें और सुखा लें। इससे बोतल से दुर्गन्ध हट जाएगी।

सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करें

आप सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) का उपयोग करके भी बोतलों को साफ कर सकते हैं। बोतल के अंदर थोड़ा सोडियम बाइकार्बोनेट डालें और उसे पानी से भर दें। यह 10 से 15 मिनट के लिए खुला छोड़ दें। इसके बाद पूरी तरह से धो लें और सुखा लें।

चायपत्ती का इस्तेमाल करें

आप चायपत्ती दूसरी बार उपयोग कर सकते हैं। बोतल के अंदर थोड़ी सी चायपत्ती डालें और उसे पानी से भर दें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए खुला छोड़ दें और फिर बोतल को धो दें और सुखा लें। इससे बोतल से दुर्गन्ध हट जाएगी।

इस तरह से, आप अपनी गंदी और बदसूरत पानी की बोतलें आसानी से साफ कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आप इन टिप्स का उपयोग नियमित रूप से करते रहें, ताकि आपके बोतल साफ और स्वस्थ रहें।

Trending news