कांच की तरह चमक उठेगी एक-एक टाइल्स, किचन में रखी इस चीज से साफ करें हर जिद्दी दाग
Advertisement
trendingNow12410457

कांच की तरह चमक उठेगी एक-एक टाइल्स, किचन में रखी इस चीज से साफ करें हर जिद्दी दाग

 

Tiles Cleaning Tips: टाइल्स को साफ करने के लिए महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं है. इस काम को आप बेहतर तरीके से किचन में रखे सस्ते इंग्रीडिएंट से भी कर सकते हैं. 

कांच की तरह चमक उठेगी एक-एक टाइल्स, किचन में रखी इस चीज से साफ करें हर जिद्दी दाग

Easiest Way To Clean Tiles: इसमें कोई दोराय नहीं टाइल्स घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन जब इन्हीं टाइल्स पर जिद्दी गंदगी जमा हो जाती है, तो इसके कारण घर की रौनक फीकी भी पड़ने लगती है. वैसे तो बाजार टाइल्स को चमकाने वाले  कई महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. लेकिन आप बहुत ही सस्ते में अपने टाइल्स को नए जैसा चमका सकते हैं. 

जी, हां इस लेख में हम आपको टाइल्स से दाग-धब्बे हटाने के ऐसे घरेलू उपायों को यहां बता रहे हैं, जिसके लिए आपको आसानी से घर पर ही सामान मिल जाएगा. चलिए जानते हैं कौन से हैं सामान-  

बेकिंग सोडा और विनेगर

बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, एक सामान्य किचन सामग्री है जो कई तरह के सफाई कार्यों में उपयोगी हो सकती है. यह गंदगी और दागों को हटाने में बेहद प्रभावी होता है. बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल एजेंट है, जो बिना किसी हानिकारक रसायन के सफाई करता है. वहीं, विनेगर भी जिद्दी दागों को हटाने के लिए बहुत कारगर माना जाता है. 

इस तरह से करें टाइल्स की सफाई

- सबसे पहले, एक बर्तन या बाल्टी में 1 कप बेकिंग सोडा और 1/4 कप सिरका मिलाएं. जब सिरका और बेकिंग सोडा मिलाते हैं, तो यह एक फोमिंग रिएक्शन उत्पन्न करता है जो दाग और गंदगी को ढीला करता है. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि एक समान पेस्ट तैयार हो जाए.

- अब, इस पेस्ट को गंदे टाइल्स पर लगाएं. आप एक स्पंज या ब्रश का उपयोग करके इसे टाइल्स पर अच्छी तरह से रगड़ सकते हैं. ध्यान दें कि पेस्ट को टाइल्स पर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि यह दागों और गंदगी पर असर कर सके.

- पेस्ट के सूखने के बाद, एक गीले कपड़े या स्पंज का उपयोग करके टाइल्स को अच्छी तरह से धो लें. अगर गंदगी बहुत अधिक है, तो आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं या कुछ समय के लिए पेस्ट को छोड़ सकते हैं ताकि दाग पूरी तरह से निकल जाएं. अंत में, टाइल्स को पानी से अच्छी तरह से धो लें और सुखा दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news