Floor Cleaning: घर में मेहमानों के आने से पहले कैसे करें फर्श की सफाई? ऐसे मिटाएं गंदगी का नामोनिशान
Advertisement
trendingNow11710519

Floor Cleaning: घर में मेहमानों के आने से पहले कैसे करें फर्श की सफाई? ऐसे मिटाएं गंदगी का नामोनिशान

Home Cleaning Tips: अगर घर को खूबसूरत बनाए रखना है और मेहमानों को इम्प्रेस करना है तो फर्श को साफ और चमकदार रखना बेहद जरूरी है साथ ही ऐसा करने से कीटाणुओं का भी सफाया हो जाता है.

Floor Cleaning: घर में मेहमानों के आने से पहले कैसे करें फर्श की सफाई? ऐसे मिटाएं गंदगी का नामोनिशान

How To Clean Floor: अक्सर लोग घर के पीले फर्श से काफी परेशान रहते हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए वे ना जानें कौन-कौन से तरीकों को अपनाते हैं. ऐसे में बता दें कि इस लेख में दिए गए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. इसकी मदद से न सिर्फ आपका फर्श सफेद (White Floor Tips) हो सकता है बल्कि चमकदार (How To Clean Floor) भी बनाया सकता है. ऐसे में जानते हैं कौन से वो तरीके हैं और इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. ऐसे में आप मेहमानों का शानदार स्वागत कर पाएंगे.

फ्लोर को चमकदार बनाने का तरीका

1. अगर आप घर के फर्श को चमकदार बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप एक बाल्टी पानी में नींबू के रस को मिलाएं और बने मिश्रण से अपने फेस को साफ करें. ऐसा करने से न सिर्फ फ्लोर को चमकदार बनाया जा सकता है बल्कि पीलापन दूर हो सकता है.

2. फर्श को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ऐसे में आप बेकिंग सोडा के पाउडर को एक मग पानी में मिलाएं और उसमें सूती कपड़ा भिगोकर साफ करें ऐसा करने से फर्श जल्दी साफ हो सकता है. साथ ही निशान भी दूर हो सकते हैं.

3. अगर आप फ्रेश को सफेद बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप एक मग पानी में केरोसीन को मिलाएं और सूती कपड़ा भिगोकर उसके निशान को साफ करें. साफ करने का बाद फर्श को गुनगने पानी से धो लें. ऐसा करने से फर्श साफ हो सकता है.

 

इन बातों का रखें खास ख्याल

-फर्श को एसिड से ना साफ करें वरना फ्लोर खराब हो सकता है.
-फर्श को जब भी साफ तब रबड़ के ग्लब्स जरूर पहनें.
-मोटे कपड़े से पोछा लगाएं. हल्का कपड़ा जल्दी फट सकता है और उससे साफ भी अच्छे से नहीं होता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news