Kitchen Hack: गैस बर्नर के कालेपन ने कर दिया है परेशान, इन टिप्स से मिनटों में चमक उठेगा
Advertisement

Kitchen Hack: गैस बर्नर के कालेपन ने कर दिया है परेशान, इन टिप्स से मिनटों में चमक उठेगा

How to Clean Gas Burner: गैस बर्नर का कालापन साफ करना महिलाओं के लिए किसी जंग से कम नहीं होता. इसको छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है. लेकिन अब फिक्र मत करिए. हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से चाहे नया गैस बर्नर हो या फिर पुराना, कुछ मिनटों में चमक जाएगा. 

Kitchen Hack: गैस बर्नर के कालेपन ने कर दिया है परेशान, इन टिप्स से मिनटों में चमक उठेगा

Gas Burner Cleaning Tips: घर को चकाचक कौन रखना नहीं चाहता. सबसे ज्यादा लोगों को साफ-सफाई की ही टेंशन होती है. घर की किचन की समस्याएं महिलाओं के लिए अलग सिरदर्द होती हैं. खाना बनाने से लेकर बर्तन साफ करने तक सब काम वहां होते हैं. सबसे ज्यादा गंदगी भी वहीं होती है. गैस बर्नर का कालापन साफ करना महिलाओं के लिए किसी जंग से कम नहीं होता. इसको छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है. लेकिन अब फिक्र मत करिए. हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से चाहे नया गैस बर्नर हो या फिर पुराना, कुछ मिनटों में चमक जाएगा. 

आजमाएं ये आसान ट्रिक

  • रात के वक्त नींबू का रस गर्म पानी में डालकर रख दीजिए. सुबह नींबू के छिलके से रगड़कर इस गैस बर्नर को साफ करें. आप पाएंगी कि वह पल भर में चमक गया है.

  • दूसरे उपाय में आप सिरके और बेकिंग सोडा से गैस बर्नर को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको बर्तन में सिरका लेना है और 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लेना है. बर्नर पर उसको लगाना है और सुबह टूथब्रश से उसको रगड़कर साफ कर दीजिए. 

  • इसके अलावा पेट की गैस की समस्या दूर करने वाली इनो भी गैस बर्नर चमका सकती है. इसके लिए कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें इनो व नींबू का रस मिलाएं. इसमें बर्नर को ढककर 15 मिनट के लिए रख दें. इसमें आप डिटर्जेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप देखेंगी कि बर्नर साफ हो गया है. अगर 15 दिन के भीतर आप गैस बर्नर को साफ करते हैं तो बाद में ब्रश से भी उसको साफ करने की आपको जरूरत नहीं पड़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news