नल से पानी के सफेद दाग को कैसे हटाएं? ये निंजा टेक्निक आएंगी आपके काम
Advertisement
trendingNow12406737

नल से पानी के सफेद दाग को कैसे हटाएं? ये निंजा टेक्निक आएंगी आपके काम

बाथरूम मे नल पर सफेद दाग जमना आम बात है, इसे देखकर काफी कोफ्त होती है, हांलाकि घबराने की जरूरत नहीं, आप कुछ हैक्स के जरिए ये दाग आसानी से छुड़ा सकते हैं.

नल से पानी के सफेद दाग को कैसे हटाएं? ये निंजा टेक्निक आएंगी आपके काम

How To Clean White Stains From Tap: नल पर पानी के सफेद दाग या कैल्शियम के दाग, आमतौर पर हार्ड वॉटर की वजह से होते हैं. ये दाग न सिर्फ देखने में खराब लगते हैं बल्कि समय के साथ नल की सतह को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. लेकिन इन दागों को हटाना इतना मुश्किल नहीं है. यहां कुछ आसान और असरदार तरीके दिए गए हैं जिनसे आप नल पर लगे सफेद दागों को आसानी से हटा सकते हैं.

नल की सफाई कैसे करें?

1. सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

सिरका और बेकिंग सोडा एक शक्तिशाली मिश्रण बनाते हैं जो कैल्शियम के दागों को तोड़ने में मदद करता है. सबसे पहले, नल को गर्म पानी से धो लें. फिर, एक कप सिरके में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इस मिश्रण को दाग वाले एरिया पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद एक ब्रश या स्पंज से साफ करें और फिर पानी से धो लें. ये तरीका सफेद दागों को हटाने में बहुत प्रभावी होती है.

2. नींबू का रस

नींबू का रस प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है और कैल्शियम के दागों को तोड़ने में मदद करता है. एक नींबू को आधा काटें और उसका रस दाग वाले एरिया पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए छोड़ें और फिर एक ब्रश या स्पंज से साफ करें. आखिर में ठंडे पानी से धोकर नल को सुखा लें.

3. ब्लीच का इस्तेमाल

अगर ऊपर दिए गए उपायों से दाग नहीं हटे हैं, तो आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लीच को पानी में पतला कर लें और एक कपड़े या स्पंज की मदद से दागों पर लगाएं. कुछ मिनटों के लिए छोड़ें और फिर अच्छे से धो लें. ब्लीच का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतें और कमरे को अच्छे से वेंटिलेट करें क्योंकि ब्लीच की गंध तीखी हो सकती है.

4. क्लीनर

बाजार में कई ऐसे क्लीनर मिलते हैं हैं जो खास तौर से कैल्शियम के दागों को हटाने के लिए बनाए गए हैं. इन्हें खरीदकर निर्देशों के अनुसार उपयोग करें. ये क्लीनर दागों को प्रभावी तरीके से हटा सकते हैं और नल को नई तरह से चमका सकते हैं. 

5. नियमित सफाई

दागों को रोकने के लिए नियमित सफाई की आदत डालें. नल को हर दिन पोंछने से पानी के दाग कम होंगे और नल की चमक बनी रहेगी. अक्सर लोग महीनों तक नल की सफाई नहीं करते, इसलिए सफेद दाग जम जाते हैं जिसे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है.

Trending news