Bed Bugs Remedies: नहीं रहेगा खटमल का नामोनिशान, ये उपाय है बहुत असरदार; चुटकियों में होगा सफाया
Advertisement
trendingNow11490750

Bed Bugs Remedies: नहीं रहेगा खटमल का नामोनिशान, ये उपाय है बहुत असरदार; चुटकियों में होगा सफाया

Bed Bugs Bites: खटमलों (Bed Bugs) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं. खटमलों को भगाने के लिए स्प्रे आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं.

Bed Bugs Remedies: नहीं रहेगा खटमल का नामोनिशान, ये उपाय है बहुत असरदार; चुटकियों में होगा सफाया

Bed Bugs Treatment: क्या आप भी बेड या चारपाई में लगे खटमलों (Bed Bugs) से परेशान हैं? क्या आप भी रात के वक्त खटमलों के कारण आराम से सो नहीं पाते हैं? तो अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. कुछ ऐसे आसान उपाय हैं, जिनकी मदद से आप खटमलों से छुटकारा पा सकते हैं. अब तक आपको दिनभर की काम की थकान के बाद रात में बिस्तर पर खटमलों से जंग लड़नी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इन उपायों को अपना करके आप खटमलों से निजात पा सकते हैं.

खटमल भगाने के उपाय

सिरके की मदद से भागेंगे खटमल

सिरके की मदद से भी आप बिस्तर में मौजूद खटमलों को भगा सकते हैं. इसके लिए आपको आधा कप सिरके और 1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा की जरूरत होगी. सबसे पहले बेकिंग सोडा और सिरके को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. फिर इसको एक स्प्रे बोलत में भर लें. इसके बाद इस मिश्रण को उन जगहों पर छिड़क दें जहां पर बेड में खटमल मौजूद हैं. 10 मिनट बाद आप देखेंगे कि सिरके और बेकिंग सोडा के इस मिश्रण की वजह से खटमल मर जाएंगे.

कई बार स्प्रे के बाद भी नहीं मरते खटमल

आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि कई बार खटमल मिश्रण के बावजूद भी नहीं मरते हैं, सिर्फ थोड़ी देर के लिए बेहोश हो जाते हैं. वो फिर से होश में आकर आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं. स्प्रे करने के बाद जब आपको मृत या बेहोश खटमल दिखें तो उन्हें आप घर से बाहर निकाल दें.

लाल मिर्च और दालचीनी भी है कारगर

खटमल भगाने का ये उपाय भी कारगर है. इसमें आपको 2 लाल मिर्च, 2 टुकड़े दालचीनी, 2 कप पानी, 2 लौंग और 1 पीस अदरक की जरूरत होगी. सबसे पहले 2 कप पानी एक पैन में लीजिए और उसमें लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग और अदरक आदि चीजें तय मात्रा में डालकर उबाल लें. जब यह पानी पैन में सिर्फ 1 कप रह जाए तब इसका छिड़काव उन स्थानों पर कर दीजिए, जहां खटमल हैं. ऐसा करने से आपको खटमलों से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news