अंडरआर्म्स की डार्कनेस कैसे करें दूर? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम
Advertisement
trendingNow12432276

अंडरआर्म्स की डार्कनेस कैसे करें दूर? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने की चाहत तो काफी लोगों को होती है, लेकिन इसका उपाय मालूम नहीं होता. आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह कुछ आसान ट्रिक्स आजमा सकते हैं.

अंडरआर्म्स की डार्कनेस कैसे करें दूर? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

Underarms Darkness Home Remedies: अंडरआर्म्स की डार्कनेस एक कॉमन प्रॉब्लम्स है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. इसके पीछे पसीना, हेयर रिमूवल क्रीम, शेविंग, डिओडोरेंट का अधिक इस्तेमाल और हार्मोनल इम्बैलेंस जैसे कारण हो सकते हैं. बगल का कालापन आपने कॉम्फिडेंस को कम कर सकता है, खासकर तब जब आपको स्लीवलेस कपड़े पहनने हों. हालांकि, कुछ घरेलू उपायों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आइए ब्यूटीशियन नव्या सिंह से जानते हैं कि अंडरआर्म्स की डार्कनेस के लिए कौन-कौन सी तरकीब अपनाई जा सकती है. 

कुछ असरदार उपाय

1. नींबू का रस

नींबू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर काम करता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. नींबू को काटकर सीधे अंडरआर्म्स पर रगड़ें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत हल्की हो सकती है.

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को निखारता है। बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसे सूखने के बाद पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से अंडरआर्म्स की डार्कनेस कम हो सकती है.

3. आलू का रस

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद करते हैं. एक आलू को काटकर उसका रस निकाल लें और इसे कॉटन बॉल की मदद से अंडरआर्म्स पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद धो लें. आलू का इस्तेमाल रेगुलर करने से आपको अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं.

4. दही और हल्दी का पेस्ट

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है, जबकि हल्दी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं. 20 मिनट तक इसे छोड़कर फिर पानी से धो लें. ये उपाय त्वचा की रंगत सुधारने के साथ-साथ उसे मुलायम भी बनाएगा.

5. नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने और पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार होता है. इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा की रंगत को सुधारता है. नारियल के तेल से अंडरआर्म्स की रोजाना मालिश करें और 15-20 मिनट बाद धो लें. धीरे-धीरे इससे डार्कनेस कम हो सकती है.

6. खीरे का रस

खीरे में त्वचा को ठंडक और नमी देने वाले गुण होते हैं. खीरे के रस को अंडरआर्म्स पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का हो सकता है. आप खीरे के स्लाइस काटकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news