सिर में होने वाली खुजली को बढ़ा रहा है गर्मी का मौसम? इन 5 उपायों के जरिए दूर करें परेशानी
Advertisement
trendingNow12305886

सिर में होने वाली खुजली को बढ़ा रहा है गर्मी का मौसम? इन 5 उपायों के जरिए दूर करें परेशानी

How To Get Rid of Itch Scalp: गर्मी के मौसम में सिर की खुजली एक आम समस्या है, लेकिन कई सरल और प्रभावी उपायों को अपनाकर आप इससे राहत पा सकते हैं. 

सिर में होने वाली खुजली को बढ़ा रहा है गर्मी का मौसम? इन 5 उपायों के जरिए दूर करें परेशानी

Itchy Scalp: गर्मी का मौसम अपने साथ कई समस्याओं को लेकर आता है, जिनमें से एक है सिर में होने वाली खुजली.बढ़ते तापमान और पसीने के कारण सिर की त्वचा में खुजली होना एक आम बात है. इससे न सिर्फ बेचैनी होती है, बल्कि बालों और स्कैल्प की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. साथ ही लोगों के बीच ईचिंग करने से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि समर सीजन में इस परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है.

1. सिर की सफाई का ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में सिर की सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. पसीने और धूल के कारण सिर की त्वचा में खुजली हो सकती है. हफ्ते में दो से तीन बार माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. इससे सिर की त्वचा से गंदगी और तेल निकल जाते हैं और खुजली की समस्या कम होती है. शैंपू करने के बाद अच्छी तरह से कंडीशनर का उपयोग करें ताकि बालों में नमी बनी रहे.

2. नारियल तेल और नींबू का रस

नारियल तेल और नींबू का रस सिर की खुजली को दूर करने के लिए एक असरदार घरेलू उपाय है. नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होते हैं, जो सिर की त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं. वहीं, नींबू का रस सिर की त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. आप एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच नारियल तेल मिलाकर सिर की त्वचा पर मालिश करें और 20-30 मिनट बाद शैंपू कर लें.

3. एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की खुजली को कम करने में मदद करते हैं. ताजे एलोवेरा जेल को सिर की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे हल्के शैंपू से धो लें. यह प्रक्रिया हफ्ते में दो-तीन बार करें. इससे सिर की त्वचा को ठंडक मिलती है और खुजली से राहत मिलती है.

4. एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर सिर की खुजली को कम करने के लिए एक अच्छा उपाय है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा को साफ रखते हैं और खुजली को दूर करते हैं. एक भाग एप्पल साइडर विनेगर और दो भाग पानी मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें. इसे सिर की त्वचा पर स्प्रे करें और 10-15 मिनट के बाद शैंपू से धो लें.

5. टी ट्री ऑयल का यूज करें

टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की खुजली को कम करने में मदद करते हैं. शैंपू में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल मिलाकर सिर की त्वचा पर मालिश करें और अच्छी तरह से धो लें. ये उपाय सिर की त्वचा को साफ करता है और खुजली को कम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news