रात में लाइट ऑफ करते ही घर में शुरू हो जाती है चूहों की धमाचौकड़ी, इन 5 उपायों से करें Rats को बाहर
Advertisement
trendingNow12318683

रात में लाइट ऑफ करते ही घर में शुरू हो जाती है चूहों की धमाचौकड़ी, इन 5 उपायों से करें Rats को बाहर

Home Remedy For Rats: बारिश के मौसम में चूहों का आतंक घर में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है. ऐसे में यदि आप भी चूहों से तंग आकर इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

रात में लाइट ऑफ करते ही घर में शुरू हो जाती है चूहों की धमाचौकड़ी, इन 5 उपायों से करें Rats को बाहर

चूहे बिन बुलाए मेहमान की तरह होते हैं, जो घर में एक बार आने के बाद वहां से निकलने का नाम नहीं लेते हैं. खाना हो या कपड़े हर चीज को वह इस तरह से बर्बाद करते हैं जैसे कि यह सब उनका अपना हो.

वैसे तो यह घर में बहुत ही छूपकर रहते हैं. लेकिन जब रात में रूम की लाइट्स ऑफ हो जाए तो इनका आतंक शुरू हो जाता है. ऐसे में यदि आप भी अपने घर में चूहों की धमाचौकड़ी से परेशान हो चुके हैं तो ये उपायों को तुरंत आजमा लें. इससे चूहे घर से भाग भी जाएंगे और आपको इन्हें मारने का पाप भी नहीं लगेगा.

पुदीने का तेल

चूहे पुदीने की तेज गंध से दूर भागते हैं. रुई की गेंदों को पुदीने के तेल में भिगोकर घर के कोनों और दरारों में रखें. हफ्ते में 1-2 बार रुई को बदलते रहें. ऐसा करने से चूहे घर को तुरंत छोड़ देंगे.

लाल मिर्च

लाल मिर्च की तीखी गंध भी चूहों को दूर रखती है. काली मिर्च पाउडर या मिर्च के टुकड़ों को चूहों के आने-जाने के रास्तों पर छिड़क दें. सावधानी रखें कि ये बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रहे. ऐसा करते ही चूहे अपना दूसरा ठिकाना खोजना शुरू कर देंगे.

फिटकरी

चूहे को भगाने के लिए फिटकरी भी बहुत मददगार साबित होती है. इसके लिए फिटकरी एक टुकड़े को पानी में अच्छी तरह से घोल लें. फिर इसे चूहों के ठिकानों और रास्ते में स्प्रे कर दें. इसकी गंध से बचने के लिए चूहे घर से भागते नजर आएंगे.

कपूर

कपूर की तेज खुशबू चूहों को पसंद नहीं होती.  ऐसे में चूहों से छुटकारा पाने के लिए घर के अलग-अलग हिस्सों में कपूर की टिकिया रखकर छोड़ दें.

तंबाकू और बेसन

चूहों को भगाने का यह बहुत ही कारगर उपाय है. एक कटोरी बेसन में थोड़ी सी तंबाकू मिलाकर रख दें.आप इसमें थोड़ी मात्रा में घी मिला सकते हैं. इससे चूहे इसे खाएंगे और बैचेनी होने के कारण घर से बाहर घूली हवा से लिए भागने लगेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news