White Teeth: इस सफेद सब्जी की मदद से दांतों का पीलापन होगा दूर, वापस आएगी मोतियों जैसी चमक
Advertisement

White Teeth: इस सफेद सब्जी की मदद से दांतों का पीलापन होगा दूर, वापस आएगी मोतियों जैसी चमक

Oral Health Tips: दांतों की सफाई के लिए आपने कई तरह के नुस्खे अपनाए होंगे, इस बार सर्दियों में उगाई जाने वाली एक सब्जी को ट्राई करें, कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ सकता है. 

White Teeth: इस सफेद सब्जी की मदद से दांतों का पीलापन होगा दूर, वापस आएगी मोतियों जैसी चमक

How To Clean Yellow Teeth: अगर आपके दांत गंदे हैं तो आप चाहे चेहरे पर कितना भी ग्लो क्यों न ले आएं, कभी गुड लुकिंग नहीं लगेंगे. आमतौर पर हम अपने दांतों का सही तरह से ख्याल नहीं रख पाते जिससे ये काफी पीले पड़ जाते है. दांतों की सफाई के लिए वैसे तो रोजाना 2 बार ब्रश करना जरूरी है, इसे छोड़ने पर आपके मुंह से बदबू आएगी, कैविटी होगी और मसूड़े भी अनहेल्दी हो जाएंगे. भारत के मशहूर डेंटिस्ट डॉ. अमित गर्ग के मुताबिक इस परेशानी को दूर करने के लिए आप एकखास सब्जी की मदद ले सकते हैं.

मूली में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
हम बात कर रहे हैं मूली की, ये एक ऐसी सब्जी है जिसे खाने से शरीर को काफी फायदे होते हैं क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फोलेट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जिनकी गिनती जरूरी न्यूट्रिएंट्स में होती है. 

मूली की मदद से कैसे चमकाएं दांत

इस बात से काफी कम लोग वाकिफ हैं, लेकिन मूली की मदद से आप अपने दांतों का पीलापन आसानी से दूर कर सकते है. ये किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. आप मूली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, अब इन टुकड़ों को दांतों पर रगड़ें, इस प्रॉसेस को बार-बार दोहराएं. कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि दांतों का पीलापन गायब हो गया है और इसमें नई चमक वापस आ गई है.

ओरल हेल्थ के लिए इन बातों का रखें ख्याल

- सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले जरूर ब्रश करें
-ब्रश करते वक्त जोर न लगाएं बल्कि हल्के हाथों से दांतों को साफ करें
-हार्ट ब्रश की जगह सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें
-कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें, इससे भोजन दांतों में नहीं फंसेगा
-अगर दांतों में फल, सब्जी या मीट का रेशा फंस जाए तो इसे डेंटल फ्लॉस के जरिए निकालें
-कोल्ड ड्रिंक्स न पिएं क्योंकि इससे दांत खराब और कमजोर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news