Fake Eggs vs Real Eggs: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे प्लास्टिक वाला अंडा? इस तरह असली और नकली अंडे का पता लगाएं
Advertisement
trendingNow12482704

Fake Eggs vs Real Eggs: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे प्लास्टिक वाला अंडा? इस तरह असली और नकली अंडे का पता लगाएं

आजकल बाजार में नकली अंडे भी मिलने लगे हैं जो देखने में असली अंडों से काफी मिलते-जुलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन नकली अंडों को खाने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है?

Fake Eggs vs Real Eggs: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे प्लास्टिक वाला अंडा? इस तरह असली और नकली अंडे का पता लगाएं

आजकल बाजार में नकली अंडे भी मिलने लगे हैं जो देखने में असली अंडों से काफी मिलते-जुलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन नकली अंडों को खाने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है? नकली अंडे अक्सर प्लास्टिक से बने होते हैं और इनमें हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं. इसलिए, नकली अंडों को पहचानना और उनसे दूर रहना बहुत महत्वपूर्ण है.

इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि आप असली और नकली अंडों के बीच आसानी से कैसे फर्क कर सकते हैं और अपने शरीर को नुकसान से बचा सकते हैं.

नकली और असली अंडों की पहचान कैसे करें?

1. बाहरी खोल की जांच करें
अंडे की असली या नकली पहचान करने का पहला तरीका है उसके बाहरी खोल को ध्यान से देखना. असली अंडे का खोल हल्का-सा खुरदरा और नेचुरल होता है, जबकि नकली अंडों का खोल चमकदार और बिलकुल चिकना होता है. असली अंडे विभिन्न रंगों में आते हैं, जैसे सफेद, ब्राउन और कभी-कभी नीले या हरे. यदि आपको अंडे जरूरत से ज्यादा एक जैसे और बिना किसी खामी के दिखते हैं, तो वे नकली हो सकते हैं.

2. अंडे का वजन चेक करें
असली और नकली अंडे के बीच अंतर जानने का एक और तरीका है उसके वजन को देखें. असली अंडे वजन में अपने आकार के हिसाब से भारी होते हैं, जबकि नकली अंडे हल्के होते हैं. अगर आप कोई अंडा उठाते हैं और वह असामान्य रूप से हल्का लगता है, तो यह नकली हो सकता है.

3. पानी का टेस्ट
यह सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है. एक कटोरे में पानी भरें और अंडे को उसमें डालें. असली अंडे पानी में डूब जाते हैं और सतह पर सपाट लेट जाते हैं, जबकि नकली अंडे या तो तैरने लगते हैं या अजीब तरह से व्यवहार करते हैं.

4. आवाज से पहचानें
अंडों की असलियत जांचने का एक और तरीका है उन्हें हिलाकर सुनना. अगर अंडे को हल्के से हिलाने पर अंदर से हल्की आवाज आती है तो अंडा असली है. नकली अंडों में यह आवाज नहीं आती, क्योंकि वे खोखले होते हैं.

नकली अंडे खाने के नुकसान
सबसे चिंताजनक बात यह है कि ये नकली अंडे प्लास्टिक और हानिकारक कैमिकल से बने होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जुड़े हो सकते हैं. इनका सेवन करने से गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लगातार नकली अंडों का सेवन मोटापा, मेटाबॉलिक डिसऑर्डर और कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news